Mainpuri Byelection 2022:  समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Byelection 2022) पर सपा ने उम्मीदवार (Samajwadi Party) की घोषणा कर दी है. सपा ने यहां से डिंपल यादव (Dimple Yadav) को चुनावी मैदान में उतारा है. इससे पहले भीतरखाने तेज प्रताप सिंह यादव के प्रत्याशी बनने की चर्चा चल रही थी, लेकिन अंत में मुहर डिंपल यादव के नाम पर लगी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कौन हैं डिंपल यादव
डिंपल यादव समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और सपा संरक्षक दिवंगत मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू हैं. सियासी सफर को देखें तो वह दो बार कन्नौज से सांसद रह चुकी हैं. हालांकि, उनको पहले ही चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. बात 2009 की है, जब अखिलेश यादव ने फिरोजाबाद और कन्नौज सीट से लोकसभा चुनाव जीता था, जिसके बाद फिरोजाबाद सीट डिंपल यादव के लिए खाली कर दी. लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार राजबब्बर ने उन्हें चुनावी मैदान में पटखनी दी थी. इसके बाद साल 2012 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में वह सांसद बनी थीं. 2014 के आम चुनाव में भी वह कन्नौज सीट से जीतकर लोकसभा पहुंची थीं. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा था. 


मैनपुरी सीट पर सपा-सुभासपा ने घोषित किया उम्मीदवार,बीजेपी पर टिकी निगाहें
मैनपुरी से समाजवादी पार्टी ने जहां डिंपल यादव को टिकट दिया है. वहीं, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष ओपी राजभर ने यहां से रमाकांत कश्यप को चुनावी मैदान में उतारा है. अब सभी की निगाहें भारतीय जनता पार्टी पर टिकी हैं, देखना होगा कि बीजेपी यहां से किसे उम्मीदवार बनाती है. टिकट के दावेदारों में पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, विधायक ममतेश शाक्य, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी तृप्ति शाक्य, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य समेत कई नामों की चर्चा चल रही है. 


कब है मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव
बता दें, उत्तर प्रदेश की मैनपुरी और खतौली लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार यानी 10 नवंबर से शुरू हो रही है. उम्मीदवार 17 नवंबर तक नॉमिनेशन कर सकते हैं. 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी जबकि नामांकन वापसी की तारीख 21 नवंबर होगी. यहां 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि चुनाव परिणाम की घोषणा 8 दिसंबर को की जाएगी. 


Mainpuri By-Poll: मैनपुरी उपचुनाव के लिए प्रसपा प्रत्याशी के सवाल पर क्यों सस्पेंस बना रहे हैं शिवपाल यादव, आखिर माजरा क्या है ?