Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बेहद शुभ माना गया है. मंगलवार का दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित माना जाता है. मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. उनकी अराधना से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं, तो मंगलवार को कुछ उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. नीचे दिए गए उपायों से आपकी बंद किस्मत का ताला खुल जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन छोटे-बड़े उपायों से हनुमान जी को करें खुश 
1. मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अर्चना करें. शाम को मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
2. हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी डालें. मान्यता है कि इस उपाय से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. 
3. "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र बोलकर घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वो जरूर पूरा होगा. 
4. मंगलवार के दिन लाल कपड़ा पहनें. ऐसा ना कर पाने की स्थिति में अपने पर्स में लाल कपड़ा जरूर साथ रखें. 
5. बजरंगबली को लाल फूल चढ़ाएं. 


यह भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत थाली अब ट्रेनों में भी मिलेगी! ऐसे करें ऑर्डर और सीट पर मिलेगा खाना


6. इस दिन कांटा, छूरी, कैंची जैसी धारदार चीजें कभी भी ना खरीदें. 
7. दुखों से मुक्ति पाने के लिए पीपल के 11 पत्तें लें. पत्तों को साफ पानी से धो लें. इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें. इसके बाद पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें. 
8. अगर आपके घर में हनुमान यंत्र नहीं है, तो मंगलवार को इसकी स्‍थापना करें. हनुमान यंत्र की स्‍थापना से सभी परेशानियां दूर होती हैं. 
9. अगर आप शनि दोष से पीड़ित हैं, तो मंगलवार को काली उड़द और कोयले की एक पोटली बनाकर उसमें एक रुपये का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने सिर के चारों ओर घुमाकर किसी नदी में प्रवाहित कर दें. 
10. बजरंगबली को खुश करने के लिए 108 बार "ॐ श्री हनुमते नमः" या "ॐ रामदूताय नम:" में से किसी एक मंत्र का जाप करें. 


यह भी पढ़ेंआजमगढ़ में है दक्षिण एशिया का दूसरा दक्षिण मुखी मंदिर, जहां मुरादे होती हैं पूरी


यह भी देखेंNASA Dart Mission: अब धरती पर नहीं होगा महाविनाश, नासा कर रहा है यह बड़ा प्रयोग