IRCTC: नवरात्रि व्रत की थाली अब ट्रेनों में भी मिलेगी! ऐसे करें ऑर्डर और आपकी सीट पर आ जाएगा खाना
Advertisement

IRCTC: नवरात्रि व्रत की थाली अब ट्रेनों में भी मिलेगी! ऐसे करें ऑर्डर और आपकी सीट पर आ जाएगा खाना

शारदीय नवरात्रि 2022 के पावन पर्व पर भारतीय रेलवे अपने सभी यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आई है. सभी की यात्रा को सुगम बनाने के लिए इस फेस्टिव सीज़न में रेलवे स्पेशल ट्रेनें तो चला ही रही है, साथ ही अब खाने में भी सरप्राइज़ दे रही है.

IRCTC: नवरात्रि व्रत की थाली अब ट्रेनों में भी मिलेगी! ऐसे करें ऑर्डर और आपकी सीट पर आ जाएगा खाना
Indian Railways Vrat Thali: शारदीय नवरात्रि 2022 के पावन पर्व पर भारतीय रेलवे अपने सभी यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आई है. सभी की यात्रा को सुगम बनाने के लिए इस फेस्टिव सीज़न में रेलवे स्पेशल ट्रेनें तो चला ही रही है, साथ ही अब खाने में भी सरप्राइज़ दे रही है. दरअसल, नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए रेलगाड़ियों में व्रत की थाली उपलब्ध कराने का प्लान किया गया है. इसको लेकर IRCTC ने दिशा निर्देश कई दिन पहले ही जारी कर दिए थे.
 
 
जानें कैसे ऑर्डर कर सकते हैं व्रत की थाली
IRCTC के इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं. इससे लंबे सफर करने वाले व्रतियों की मुश्किल आसान हो गई है. अब यात्रियों को रेलवे की तरफ से बिना लहसुन-प्याज का खाना भी दिया जा रहा है. यह सुविधा 400 स्टेशनों पर शुरू की गई है. आपको अगर यह थाली चाहिए तो 1323 पर कॉल कर ऑर्डर देना होगा और कुछ ही समय में साफ-सुथरे तरीके से बनाई गई व्रत की थाली आपकी सीट तक आ जाएगी. आपको बता दें, ऐसी ही एक व्यवस्था बीते साल भी लागू हुई थी. 
 
IRCTC व्रत थाली के दाम
1. फल, कुट्टू की पकौड़ी, दही 99 रुपये
2. 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाने की खीर 99 रुपये
3. 4 पराठे, 3 सब्जी, साबूदाने की खिचड़ी 199 रुपये
4. पनीर पराटा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा 250 रुपये
 
 
आज से हुई नवरात्रि की शुरुआत
26 सितंबर, सोमवार से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो गई है. हिन्दू पंचांग के हिसाब से अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है, दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी का, तीसरा दिन मां चंद्रघंटा, चौथा कूष्माण्डा, पांचवा दिन स्कंदमाता, छठा मां कात्यायिनी, सातवां दिन मां कालरात्रि का, आठवां महागौरी का और नवां दिन मां सिद्धियात्री का होता है.

 

Trending news