मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हिंदू से मुस्लिम बने एक परिवार के 9 सदस्यों ने सनातन धर्म के रीति रिवाज से हिंदू धर्म में घर वापसी की है. जानकारी के मुताबिक सहारनपुर निवासी इस परिवार के पूर्वजों का लगभग डेढ़ सो वर्ष पहले जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया था. इस परिवार के 9 सदस्यों ने आज फिर से हिंदू धर्म में घर वापसी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुजफ्फरनगर के बघरा ब्लॉक स्तिथ योग साधना आश्रम में यशवीर जी महाराज ने सहारनपुर निवासी इस परिवार के 9 सदस्यों को हिंदू रीति रिवाज के चलते पहले हवन यज्ञ कराया. उसके बाद गंगाजल से परिवार के सभी सदस्यों का शुद्धिकरण कराते हुए गले में जनेऊ डालकर गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए इस परिवार की हिंदू धर्म में घर वापसी कराई है.


इस परिवार के दो युवक और साथ युवतियों ने सनातन धर्म की शपथ लेते हुए एक बार फिर से अपने हिंदू धर्म में घर वापसी की है. योग साधना आश्रम के संस्थापक यशवीर जी महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि आज जिस परिवार ने अपने हिंदू धर्म में घर वापसी की है. यह परिवार सहारनपुर जिले का रहने वाला है और सैनी बिरादरी का है. 


हिंदू धर्म में वापसी करने वाले अकील से रोहित सैनी बने इस परिवार के सदस्य ने बताया कि उनके पूर्वजों ने लगभग डेढ़ सौ वर्ष पहले इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था. उन्होंने आज अपनी सात बहनों और अपने भाई सहित हिंदू धर्म में घर वापसी कर ली है. रोहित सैनी बताते हैं कि उन्हें आज बेहद खुशी है कि वह अपने धर्म में वापस आ गए हैं और एक बार फिर उन्हें और उनके परिवार को हिंदू धर्म में रहने का अधिकार मिल गया है. हिंदू धर्म में वापसी कराने वाले यशवीर जी महाराज ने बताया कि अभी तक लगभग उनके आश्रम में 200 से ज्यादा लोगों को हिंदू धर्म में घर वापसी कराई गई है.