गाजियाबाद: देश के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर में ऑर्बटल रेल कॉरिडोर बनाए जाने की योजना है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में इस कॉरेडोर का ट्रैक लगभग 59 किलोमीटर लंबा होगा. साथ ही गाजियाबाद में इस कॉरिडोर पर दो स्टेशन मुरादनगर और डासना भी बनाए जाएंगे. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण यानी जीडीए को इसके लिए भूमि चिन्हित करनी है. बताया जा रहा है स्टेशन के पास कंपनियों के वेयर हाउस भी बनाए जाएंगे. साथ ही इस कॉरिडोर से लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

GDA को दिए गए निर्देश
जानकारी के मुताबिक बीते सप्ताह मेरठ जिले में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक मीटिंग हुई थी. इसी मीटिंग में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के पास एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने को लेकर बातचीत हुई. इस बैठक में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को रेल कॉरेडोर के लिए भूमि चिन्हित करने का आदेश दिया गया. साथ ही दस दिन के अंदर रिपोर्ट तैयार करने का भी निर्देश दिया गया. 


मुरादनगर और डासना में स्टेशन बनाने के लिए जमीन ढूंढने की जिम्मेदारी जीडीए को सौंपी गई है. बताया जा रहा है यह दोनों स्टेशन ऐसी जगह बनाए जाएंगे जहां से दिल्ली और एनसीआर की कनेक्टिविटी बेहतर हो और आसानी से आवागमन हो सके. साथ ही इन स्टेशनों को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे और नार्दर्न पेरिफेरल रोड से भी जोड़ा जाएगा. इसके अलावा स्टेशनों के पास लॉजिस्टिक पार्क और वेयर हाउस भी बनाए जाएंगे, ताकि माली गाड़ियों से आने वाले सामान को आसपास के क्षेत्रों में आसानी से भेजा जा सके.


Sonbhadra: सोनभद्र को सीएम योगी का तोहफा, 403 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास


क्या है एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर


दिल्ली में आने वाली माल गाड़ियों की संख्या काफी अधिक होती है. इससे यात्री गाड़ियों को देरी का सामना करना पड़ता है. माल गाड़ियों को दिल्ली में आने से कम करने के लिए एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने की योजना है. साथ ही लॉजिस्टिक पार्क और वेयर हाउस का निर्माण किया जाएगा, ताकि सामान के रख रखाव की व्यवस्था की जा सके.


Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल