विनय सिंह/गोरखपुर: Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP: गरीब परिवार को अब बेटियों के विवाह के लिए बहुत अधिक परेशान होने की जरुरत नहीं है. प्रदेश की योगी सरकार गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह को लेकर योजनाएं संचालित कर रही है. मुख्यमंत्री बनने के बाद से योगी आदित्यनाथ ने इसे सामाजिक विकास के एजेंडे में शामिल किया था. योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत वर्ष 2017 से गोरखपुर जिले में अब तक 3430 गरीब बेटियों के हाथ पीले करा चुकी है.इसी कड़ी में गोरखपुर में एक बार फिर एक ही साथ एक हजार जोड़े मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत बड़े ही धूमधाम से वैवाहिक बंधन में बंधने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये है योजना की विशेषता
इस योजना में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को गृहस्थी के जरूरी सामान दिया जाता है.यही नहीं भविष्य की जरूरतों के लिए बिटिया के खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि भी प्रदेश सरकार देती है. गोरखपुर में हो रहे सामूहिक विवाह आयोजन के दौरान जोड़ों को आशीर्वाद देने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे.सामूहिक विवाह योजना के तहत वृहद व भव्य समारोह का आयोजन 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से रामगढ़ताल क्षेत्र में स्थित चंपा देवी पार्क मैदान में होगा. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की तैयारी एक हजार जोड़ों के सामूहिक विवाह कराने की है. इस आयोजन को लेकर अब तक हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं. 


यह भी पढ़ें: दहेज में कार नहीं मिलने से पत्नी को दिया ट्रिपल तलाक, पुलिस कर रही जांच


वास्तविक हितग्राहियों की पहचान के लिए आवेदन पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है. प्रति विवाह सरकार 51 हजार रुपये खर्च करती है. इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं. 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है. सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों के लिए आजीवन यादगार रहेगी. वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही 3430 शादियां सम्पन्न करा चुकी है. अब इसमें हजार की संख्या और जुड़ जाएगी.


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की उपलब्धि


वित्तीय वर्ष            शादियों की संख्या
2017-18                   81


2018-19                 236


2019-20                 671


2020-21                 622
2021-22                1416


2022-23                404
(अब तक)