कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: देश-प्रदेश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. इसी क्रम में मथुरा जिले में कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए सिविल जज जूनियर डिविजन अर्चना सिंह ने अहम फैसला लिया है. जिसके मुताबिक विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Online Registration) कराना होगा. इसके बाद ही वे दर्शन कर पाएंगे. जज ने इस संबंध में मंदिर प्रबंधक को आदेश भी जारी कर दिये हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन लोगों को RT-PCR रिपोर्ट 
कोर्ट ने मंदिर आने वाले बाहरी दर्शनार्थियों को RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बिना मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बता दें कि ये आदेश मंदिर में बढ़ रही अप्रत्याशित भीड़ के दबाव को देखते हुए दिये गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Yogi Adityanath सरकार का बड़ा फैसला, किसानों की बिजली के बिल में 50% छूट


प्रवेश के पहले जरूरी होंगी ये चीजें
सिविल जज द्वारा मंदिर प्रबंधक को जारी आदेश में प्रवेश मार्ग पर कोविड टेस्टिंग डेस्क बनाने, कोविड नियमों का कड़ाई से पालन कराने और शान्ति पूर्ण दर्शन व्यवस्था के लिए मंदिर परिसर में पुलिस/पैरा मिलट्री फोर्स तैनात कराने को कहा है. इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन कराने का आदेश दिया है. वहीं, मंदिर में प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग मास्क, हैंड सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों का पालन करना अनिवार्य है. 


ये भी पढ़ें- SC पहुंचा विधानसभा चुनाव 2022 का मामला, याचिका में रैलियों-सभाओं पर रोक की मांग


मंदिर परिसर के नक्‍शे में संशोधन करने के दिए आदेश 
मंदिर से बाहर निकलने वाली सभी गलियों में पुलिस कर्मियों की स्थायी डयूटी लगवाने के आदेश दिए हैं. ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. इसके अलावा मंदिर परिसर के नक्‍शे में संशोधन करके मंदिर में स्थायी वन-वे व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है. जिसमें मंदिर के गेट सं. 2 व 3 से प्रवेश और गेट सं. 1 व 4 से निकलने की व्यवस्था कराने को कहा गया है, जबकि गेट सं. 5 को गोस्वामी समाज के लिए आरक्षित रखने के आदेश दिये गये है.  ये फैसला वर्तमान में बढ़ रही भीड़ के अप्रत्याशित दबाव को देखते हुए लिया गया है. 


WATCH LIVE TV