लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने लोकसभा चुनाव को लेकर प्रेस कांफ्रेंस की. कांफ्रेंस में नवदीप रिणवा ने चुनाव को लेकर जानकारी दी कि इस बार करीब एक करोड़ लोग मतदाता सूची में शामिल किए जाएंगे. उन्होंने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बताया कि 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी. सूची जारी होने के बाद भी अगर मतदाता छूट गए, तो वो फिर से मतदाता लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकेंगे. उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने ये जानकारियां दी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में सभी बूथों पर बीएलओ की तैनाती की जाएगी. इसके अलावा हर एक बूथ पर 1500 से कम मतदाता रखे जाएंगे. हर महीने मतदाता सूची में जुड़ने और कटने वाले नामों की सूची पोलिंग स्टेशनवार मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 


प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है. फार्म 7 के माध्यम से आपत्ति की जा सकती है और वो फॉर्मेट के माध्यम से वह दावा कर सकते हैं. इसके अलावा नाम और पता में संशोधन होना है. इस बार 15 करोड़ 3 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिसमें 6 करोड़ 98 लाख से ज्यादा महिला मतदाता और थर्ड जेंडर 1 हजार 800 हैं. महिला मतदाता जो छूट गई है उन्हें अभियान के जरिए मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा. 


WATCH: रैली में लड़कों ने मचाया उत्पात, लग्जरी कार पर जमकर की स्टंटबाजी