Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार इंसान की हथेली की रेखाओं में  जीवन का भविष्य छिपा होता है. आपने सुना भी होगा कि अगर हाथ की लकीरें में ये लिखा है तो जरूर होगा. ज्योतिष में हाथ की रेखाओं से भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है. जिस तरह हथेली की रेखाओं का हस्तरेखा शास्त्र में काफी महत्व है, उसी तरह हथेली पर कुछ चिन्ह ऐसे होते हैं जिनका कुछ खास मतलब होता है. हथेली में मौजूद कुछ निशान शुभ और अशुभ दोनों तरह के हो सकते हैं. विभिन्न पर्वतों पर मिलने वाले चिह्न व्यक्ति के जीवन में उन्नति और अवनति का संकेत का इशारा देते हैं.आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही चिन्हों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हथेली पर मौजूद शंख का निशान
Palmistry के मुताबिक हथेली पर शंख का निशान है तो व्यक्ति को बहुत अधिक यात्राएं करेगा, खासकर समुद्र या पानी के रास्ते. व्यापार के सिलसिले में भी विदेश यात्रा का योग बनता है. शंख का निशान तो हथेली पर मिल जाता है पर तलवार का निशान दुर्लभ होता है. ये बहुत ही भाग्यशाली लोगों के हाथ में दिखाई देता है.


हथेली पर स्वास्तिक और पद्म का निशान
जिस व्यक्ति की हथेली पर स्वास्तिक का निशान बना होता है वो काफी पैसे वाला यानी धनवान, सम्माननीय, और धर्म-कर्म में भरोसा रखने वाला होता है. जिसके हाथ की हथेली पर पद्म का निशान बना हो तो इसका इशारा है कि वह धार्मिक प्रवृत्ति का है. ऐसा व्यक्ति राजा के समान जीवन जीने वाला और शक्तिशाली होता है.


Lord Ganesha Tulsi Story: तुलसी को भगवान गणेश ने दिया था श्राप, इसलिए गजानन की पूजा से रखी जाती हैं दूर, पढ़ें पौराणिक कथा


 


अगर हथेली में हो कमल का निशान
हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक जिस इंसान की हथेली में कमल का चिह्न होता है, उसे अखंड सौभाग्य और साम्राज्य की प्राप्ति होती है. हर तरफ उसको सफलता मिलती है. इसके साथ ही ऐसा इंसान अपने जीवन में बड़ा कारोबार करता है. लेकिन ऐसे लोग घमंडी भी होते हैं.


छत्र का निशान
यदि व्यक्ति की हथेली में छत्र का निशान है तो वह राजा के समान जीवन जीने वाला होता है. मतलब उसे जिंदगी में ऐशो आराम मिलते हैं.  


चक्र का निशान
चक्र को भगवान विष्णु से संबंधित है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यह निशान बहुत भाग्यशाली लोगों की हथेली में पाया जाता है.वहीं मछली का निशान वाला व्यक्ति भी भाग्यशाली होता है. 


कलश का निशान
यदि व्यक्ति के हाथ में कलश का निशान है तो वह मंदिर बनवाने वाला, दानवान और तीर्थ यात्रा कराने वाला होता है. जिन लोगों की हथेली में क्रॉस जैसा निशान है तो वह सुख से वंचित रहता है.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zeeupuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है.


Varuthini Ekadashi 2023: वरुथिनी एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, नाराज हो सकते हैं भगवान विष्णु