लखनऊ: यूपी में अघोषित बिजली कटौती से इन दिनों लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार को राजधानी लखनऊ के राजाजीपुरम,पुरानाटिकैतगंज,अर्जुनगंज समेत शहर के कई इलाकों में बिजली घंटों गुल रही.दुबग्गा, काकोरी, पारा इलाके में भी बिजली की आंख मिचौली चलती रही. बिजली कटौती से हलाकाल लोगों ने राजाजीपुरम (न्यू) में रात को हंगामा भी काटा. नाराज लोगों की कर्मचारियों से बहस हुई. हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामले को शांत कराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रयागराज (घूरपुर)


प्रयागराज के घूरपुर में भी लोग बिजली कटौती से परेशान रहे. जनपद के भीटा, बारा और लालापुर में बिजली कब आती है जाती है कोई पता नहीं. बताया जा रहा है कि सालों पहले लगाए गए खंभे अब टेढ़ें हो गए हैं लेकिन उनकी मरम्मत या नया लगाने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं.


महाराजगंज
जनपद के गांव में आठ घंटे और शहर क्षेत्र में चार घंटे हर दिन बिजली कटौती हो रही है. लो वोल्टेज की समस्या से भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. ऐसे में गर्मी के दिन में लोगों का जीना मुहाल हो गया है. 


यह भी पढ़ें: Sanjeev Jeeva murder: क्या शूटर विजय यादव पुलिस को गुमराह कर रहा है, जीवा मर्डर केस पर दिए बयानों में विरोधाभास
प्रदेश में गहराते बिजली संकट की एक बड़ी वजह बढ़ती गर्मी के कारण प्रदेश में बिजली की डिमांड बढ़ना भी है. राज्य में बिजली की खपत 28,000 मेगावाट के पार जाने की उम्मीद है. अभी प्रदेश में बिजली की मांग 27 368 मेगावाट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. यूपी में कई जगहों पर कई कई घंटों तक बिजली कटौती हो रही है. कुछ ऐसा ही हाल मार्च महीने में भी था.ऐसे में सवाल यह उठता है कि बिजली संकट से निपटने के लिए विभाग ने पहले ही तैयारी क्यों नहीं की. यदि अगले कुछ दिनों में प्री मॉनसून बारिश होती है तो भले ही बिजली की खपत कुछ कम हो. अन्यथा बिजली संकट और भी गहरा सकता है, क्योंकि बिजली की डिमांड में कमी के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं. हालांकि योगी सरकार बिजली चोरी रोकने के लिए भी कई उपाय कर रही है. ड्रोन कैमरों से भी कटियाबाजों की निगरानी हो रही है.


WATCH: देखें GST और मुद्रा योजना पर क्या बोले मेरठ के दुकानदार और व्यापारी