Lord Ganesha Tulsi Story: तुलसी को भगवान गणेश ने दिया था श्राप, इसलिए गजानन की पूजा से रखी जाती हैं दूर, पढ़ें पौराणिक कथा

Lord Ganesha Tulsi Katha: कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य करने से पहले विघ्नहर्ता भगवान गणेश की वंदना की जाती है. हर पूजा-पाठ में सबसे पहले इनका आवाहन किया जाता है, ताकि कार्य निर्विघ्न पूरा हो सके.

प्रीति चौहान Fri, 14 Apr 2023-11:30 am,
1/8

हिन्दुओं के लिए काफी पावन पेड़

तुलसी को बेसिल पौधे के नाम से भी जाना जाता है. यह हिन्दुओं के लिए काफी पावन पेड़ है. यह भगवान विष्णु की पूजा के लिए व्यापक रूप से इस्तमाल किया जाता है। तुलसी में कई औषधीय गुण भी होते हैं.

 

2/8

इसलिए नहीं चढ़ाई जाती तुलसी

पौराणिक कथा के अनुसार एक बार गणेशजी गंगा नदी के किनारे तपस्या कर रहे थे. तभी धर्मात्मज की बेटी तुलसी विवाह की इच्छा लेकर तीर्थ यात्रा पर निकलीं. देवी तुलसी सभी तीर्थस्थलों का भ्रमण करते हुए गंगा के तट पर पहुंची.

 

3/8

गणेश जी रत्न जटित सिंहासन पर विराजमान

शास्त्रों के अनुसार तपस्या में विलीन गणेश जी रत्न जटित सिंहासन पर विराजमान थे. उनके समस्त अंगों पर सुगन्धित चंदन,गले में पारिजात पुष्पों के साथ स्वर्ण-मणि रत्नों के सुन्दर हार और उनकी कमर में अत्यन्त कोमल रेशम का लाल पीताम्बर लिपटा हुआ था. 

 

4/8

श्रीगणेश के इस सुंदर स्वरूप पर मोहित

तुलसी श्रीगणेश के इस सुंदर स्वरूप पर मोहित हो गईं.  उनके मन में गणेश से विवाह करने की इच्छा जाग्रत हुई. तुलसी ने विवाह की इच्छा से उनका ध्यान भंग कर दिया.  तब भगवान श्री गणेश ने तुलसी द्वारा तप भंग करने को अशुभ बताया और तुलसी का उद्देश्य जानकर स्वयं को ब्रह्मचारी बता उसके विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

5/8

तुलसी ने दिया था श्राप

विवाह प्रस्ताव ठुकराने पर तुलसी नाराज हो गई और  गणेशजी को श्राप दिया कि उनके एक नहीं बल्कि दो-दो विवाह होंगे.

6/8

श्री गणेश ने भी तुलसी को शाप दे दिया

इस पर श्री गणेश ने भी तुलसी को शाप दे दिया कि तुम्हारा विवाह एक असुर के साथ होगा.

 

7/8

तुलसी ने मांगी माफी

एक राक्षस के साथ विवाह होने का शाप सुनकर तुलसी ने गणेशजी से माफी मांगी. 

 

 

8/8

इसलिए पूजन में तुलसी चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता

पौराणिक कथा के अनुसार  गणेश भगवान ने कहा कि तुलसी कलयुग में जीवन और मोक्ष देने वाली होगी, लेकिन मेरी पूजा में तुम्हारा प्रयोग नहीं होगा. इसलिए तुलसी गणेश जी को नहीं चढ़ाते.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link