Motivational Thoughts: भगवान हनुमान से सीखें जीवन के ये अचूक सूत्र, हर कष्ट से पार पाना सिखा देंगी ये अनमोल बातें

Motivational Thoughts: श्रीराम के प्रति अनन्य भक्ति, सहज भाव, माता सीता को ढूंढने का संघर्ष, लक्ष्य के प्रति ध्यान, लंका को अग्नि स्नान कराना और सुरसा राक्षसी से चतुराई आदि हनुमानजी के ऐसे गुण हैं, जो हर व्यक्ति में होने चाहिए. इन गुणों को सफलता का सूत्र कहा जाता है.

प्रीति चौहान Sat, 25 Feb 2023-8:34 am,
1/9

हनुमान आज भी धरती पर मौजूद

कलयुग में भगवान हनुमान एकमात्र ऐसे ईश्वर अवतार हैं जो धरती पर मौजूद हैं. हनुमानजी को भोलेनाथ का अंशावतार और श्रीराम भक्त कहा जाता है.

2/9

लक्ष्य प्राप्त करने को लेकर बनें चतुर

Motivational Thoughts: हनुमान जी से हमें चतुर होने की भी सीख मिलती है. समुद्र पार करते समय जब सुरसा राक्षसी उन्हें खाना चाहती थी, तब हनुमानजी ने बड़ी चतुराई से अपने शरीर का आकार बढ़ाया और एकाएक उसे छोटा कर दिया. इस तरह से वे सुरसा के मुख में प्रवेश करने के बाद चकमा देकर बाहर निकल गए. 

3/9

विनम्रत भाव

Motivational Thoughts: हर व्यक्ति के विनम्र स्वभाव जरूर होनी चाहिए.हनुमानजी का रूप यही सीख देता है कि बलवान या बड़ा होना सबकुछ नहीं होता बल्कि विनम्र बनकर ही हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे.

 

4/9

सजग संघर्ष क्षमता

Motivational Thoughts: आप अपने लक्ष्य को तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आप लक्ष्य के प्रति सचेत रहेंगे. लंका जाते समय हनुमानजी को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. लेकिन वे अपने निश्चित लक्ष्य पर सजग रहें और भोग-विलास की सुविधा से युक्त मैनाक पर्वत को केवल छूकर आगे बढ़ गए.

 

5/9

सफलता की पहली सीढ़ी सक्रियता

Motivational Thoughts:व्यक्ति को सक्रिय रहना चाहिए. लेकिन अपने तन को सक्रिय रखें और मन को निष्क्रिय. क्योंकि मन को शांत रखने के बाद ही जीवन की बहुत सी समस्याओं से आप मुक्त होकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं या ध्यान क्रेंद्रित कर सकते हैं. लंका जाने से पहले हनुमानजी ने भी यही कार्य किया था.

 

6/9

संयमित जीवन

Motivational Thoughts: हनुमानजी आजीवन ब्रह्मचारी रहे यानि उनका जीवन संयमित था.जिसके कारण वे बहुत शक्तिशाली भी थे.  इसी तरह से हमारे जीवन में खान-पान से लेकर रहन-सहन सबकुछ संयमित होना चाहिए.

 

7/9

भक्ति का गुण

Motivational Thoughts: असंख्य खूबियों में भक्तिभाव होना ही हनुमान जी के सर्वोत्तम गुण है. अपनी भक्ति के गुण से ही हनुमानजी श्रीराम के प्रिय भक्त बनें. हर व्यक्ति में भक्तिभाव का गुण जरूर होना चाहिए. भक्ति से मन बलवान होता है.

 

8/9

स्मरण करने से ही व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते

Motivational Thoughts: हनुमान जी कलयुग में सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है. उनका मात्र स्मरण करने से ही व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं.  हनुमान जी को अमरत्व का वरदान प्राप्त है। वे बलवान और बुद्धिमान हैं इसलिए उनके समक्ष कोई मायावी शक्ति नहीं टिक पाती.

9/9

हनुमान जी से सीखें अचूक सूत्र

हनुमान अजर अमर हैं. श्रीराम के भक्त हनुमान आज भी धरती पर मौजूद हैं. मंगलवार-शनिवार को इनकी विधि विधान से पूजा करने पर भक्तों के सब दुख दूर हो जाते हैं.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link