PM Kisan 13th installment KYC Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त आने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है. मोदी सरकार होली से पहले ही किस्तों को किस्त के तौर पर 2 हजार रुपये की सौगात देने की खबरें हैं. ऐसे में योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक जरूरी खबर है, क्योंकि एक गलती की वजह से आप पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से हाथ धो सकते हैं. जानिए अगर आप भी बिना किसी झंझट के किस्त का पैसा पाना चाहते हैं तो आपको क्या काम करना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13वीं किस्त चाहिए तो करना होगा ये काम
अगर आप भी पीएम किसान की 13वीं किस्त चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. साथ ही आधार को बैंक अकाउंट और NPCI  की प्रोसेस को पूरा करना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपको किस्त के तौर पर मिलने वाली 2 हजार रुपये खाते में आने से अटक सकते हैं. ई-केवाईसी को पूरा करने की प्रक्रिया बेहद आसान है, आप घर बैठे इसे पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूरा कर सकते हैं. साथ ही इसे सीएससी सेंटर पर जाकर भी कराया जा सकता है. आपकी आसानी के लिए नीचे ऑनलाइन ई-केवाईसी करानी की पूरी प्रोसेस दी गई है.


पीएम किसान योजना की ऐसे कराएं E-KYC
- सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
- इसके बाद होम पेज पर दिख रहे 'फॉर्मर्स कॉर्नर' के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
- यहां आपको E-KYC का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें. अब आपकी विंडो पर नया पेज खुलेगा. 
- यहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा. 
-  प्रोसेस पूरी करने के बाद आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी. 


समस्या होने पर यहां करें शिकायत
अगर आप पीएम किसान योजना से संबंधित किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो सरकार ने इसके समाधान के लिए टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर-1555261 और 1800115526 या 011-23381092 दिया है. इसके अलावा आप पीएम किसान की ऑफिशियल मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें - PM Kisan 13 installment Confirm Date: हो गया ऐलान! इस तारीख को खाते में आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त


 


क्या है पीएम किसान योजना
बता दें मोदी सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये की सालाना मदद मुहैया कराई जा रही है. यह पैसा साल में दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है.