PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) नाम की योजना चला रखी है. इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को साल में 3 बार दो-दो हजार रुपये की मदद दी जाती है. साल 2022 खत्म होने जा रहा है. ऐसे में अब तक देश के करोड़ों किसानों को इस साल की दसवीं, 11वीं और 12वीं किस्‍त मिल चुकी है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसी माह यानी दिसंबर के आखिर तक या जनवरी के पहले सप्‍ताह में 13वीं किस्‍त भी किसानों के खाते में आ सकती है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करोड़ों किसानों को अगली किस्‍त का इंतजार 
बता दें कि किसानों के लिए देश में वैसे तो कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं. हालांकि, इनमें सबसे ज्यादा चर्चित योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) है. इस योजना के अंदर पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है. यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. बात अगर अब तक मिले लाभ की करें तो किसानों को अब तक 12 किस्त मिल चुकी है और 13वीं किस्त का इंतजार है. 


13वीं किस्‍त से पहले करा लें यह काम 
13वीं किस्त आने के लिए सभी किसान इंतजार कर रहे हैं. हालांकि कुछ ऐसे किसान भी हैं जिनकी 13वीं किस्‍त रुक सकती है. इसमें ऐसे किसान शामिल हैं जिन्‍होंने अभी तक अपना भू सत्‍यापन नहीं करवा रखा है. केंद्र सरकार की तरफ से भू-सत्‍यापन करवाना अनिवार्य है. सरकार की तरफ से काफी पहले ही यह साफ कहा गया है कि पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. अगर कोई यह नहीं करवाता है तो वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकता है. 


Aadhar Card : आधार कार्ड की फोटोकॉपी आप भी झटपट थमा देते हैं तो सावधान, ये जान लें तो धोखाधड़ी से बचेंगे
 


इन किसानों की अटक सकती है किस्‍त  
ई-केवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर pmkisan.gov.in के जरिए जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी. अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करवा चुके हैं तो आप एक बार अपना स्टेटस जरूर चेक करें. अगर आपके स्टेटस में ई-केवाईसी, पात्रता और भू-सत्यापन के आगे या इनमें से किसी एक के भी आगे 'नो' लिखा है तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 


WATCH: किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ करती है यूपी सरकार, जानें कैसे उठाएं लाभ