नई दिल्लीः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देशभर के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. ये राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. पीएम किसान योजना के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती देने के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को भी उठाना चाहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि देश में 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है. वहीं, अब भी योजना के तहत लाभ पाने वाले कई ऐसे लाभार्थी हैं, जिनके बैंक खाते में 11वीं किस्त की रकम नहीं पहुंच पाई है. इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप 11वीं किस्त की रकम अटकने के कारणों का पता कर सकते हैं. 


गुणों का भंडार है आंवला, रोजाना सेवन से सुधरेगी आंखों की सेहत, बॉडी को मिलेगा आकर्षक शेप


योजना के तहत ई-केवाईसी जरूरी
बता दें, सरकार ने इस योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. इसकी आखिरी तारीख 31 मई तय की गई थी. अब ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दी गई है.


सरकार ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में भी इसकी जानकारी दी थी कि ई-केवाईसी नहीं कराने पर किसानों को योजना की अगली किस्त नहीं दी जाएगी. अगर आपने समय पर ऐसा नहीं किया होगा, तो ऐसे में हो सकता है कि आपके पैसे अटकने की वजह यही हो. 


उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट जारी, इंटरमीडिएट में 97 फीसदी अंकों के साथ दीया राजपूत ने बाजी मारी


आवेदन में गड़बड़ी 
आवेदन में गड़बड़ी होने की स्थिति में भी किसान 11वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. इस बारे में और अधिक जाने के लिए वंचित लाभार्थी योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर इस बारे में जान सकते हैं या फिर 'फार्मर्स कॉर्नर' पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. यहां आपको योजना से संबंधित स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.


हेल्पलाइन नंबर्स 
पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर- 011-24300606,
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261
पीएम किसान योजना ई-मेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in 


Watch Live TV