PM Kisan Yojna Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 13वीं किस्त (13th Installment) का इंतजार लाभार्थी किसान कर रहे हैं. पहले इसके दिसंबर और जनवरी में मिलने की खबरें सामने आईं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. लेकिन किसानों का यह इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स में एक बड़ी अपडेट सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब आएगी 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment Update)
पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. जिसके बाद 13वीं किस्त का इंतजार बना हुआ है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी में ही 13वीं किस्त भेज सकती है, यानी होली से पहले ही किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आ सकते हैं. हालांकि इसको लेकर अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. 


पीएम किसान योजना से मिलती है 6 हजार रुपये की मदद (PM Kisan Yojna)
केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. जिसके जरिए पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद की जाती है, यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थी किसानों के खाते में भेजा जाता है. इस बार उम्मीद थी कि बजट में किस्त का पैसा बढ़ाया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 


पीएम किसान का लाभ लेने के लिए करना होगा ये काम ((PM Kisan E-KYC)
पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है, ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक सकता है, ईकेवाईसी को आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर जाकर या नजदीकी सीएससी सेंटर से करा सकते हैं, इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए भू-सत्यापन कराना भी जरूरी है. अगर आपने अब तक ये काम नहीं किया है तो फौरन करा लें.