PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी 12वीं किस्त (12th Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अब तक किसानों के खाते में 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. जिसके बाद 12वीं किस्त के आने को लेकर हलचल तेज हो गई है. जिसको लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों को 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद दी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कब आ सकती है पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment Update)
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 2 हफ्तों में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किये जा सकते हैं. बता दें, कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये की मदद मिलती है. यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में चार-चार महीने के गैप पर किसानों के खाते में भेजी जाती है. वर्तमान में पीएम किसान योजना का लाभ 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है.


जानिए किसे नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर ई-केवाईसी नहीं कराई तो 12वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. लाभार्थियों के लिए राहत की बात यह है कि ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की थी लेकिन अभी यहां से समय सीमा का विकल्प हटा लिया है. यानी इसके बाद अभी भी पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं. वहीं, अब अपात्र किसानों पर भी शिकंजा कसना शुरू हो गया है. भूलेखों के वेरिफिकेशन होने पर अपात्रों से रिकवरी की जा रही है. 


जानिए कैसे करें ई-केवाईसी
पीएम किसान के लाभार्थी घर बैठे ऑनलाइन E-KYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां दायीं ओर दिए गए ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. प्रोसेस पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.