PM-SHRI Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2022) के अवसर पर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि देशभर के 14,500 स्कूलों को प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (PM SHRI) योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा. उन्होंन ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों का विकास किया जाएगा. ये सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी."



इन चीजों पर रहेगा फोकस 
प्रधानमंत्री ने आगे कहा,"पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका होगा. इनमें खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र में रखकर शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर रहेगा." उन्होंने कहा, ‘‘इसके केंद्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, स्मार्ट कक्षाएं, खेल समेत आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा.’’ पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है. मुझे यकीन है कि पीएम-श्री स्कूल एनईपी की भावना से पूरे भारत में लाखों छात्रों को लाभान्वित करेंगे. 


क्या है पीएम श्री स्कूल योजना? 
बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जून 2022 में पीएम श्री योजना की शुरुआत की घोषणा की थी. जिसके मुताबिक, पीएम श्री स्कूलों के लिए नया इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के बजाय पुराने सरकारी स्कूलों को ही अपग्रेड किया जाएगा. इनका संचालन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की गाइडलाइन पर होगा. यह केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर स्थापित किए जाएंगे. जरूरत के अनुसार, सरकारी स्कूलों के परिसर और ढांचे को सुंदर, मजबूत, आकर्षक बनाया जाएगा. पीएम श्री स्कूलों पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. हालांकि, राज्य सरकार को इस योजना पर अमल कराने और निगरानी की जिम्मेदारी होगी.   


सीएम योगी ओबीसी उपजातियों को आरक्षण देने पर कर रहे विचार, जानें प्लान


 


सामान्य लोगों के बच्चों को भी मिलेगा अच्छी शिक्षा का अवसर 
जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर देश के हर ब्लॉक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूलों की स्थापना की जाएगी. ताकि सामान्य लोगों के बच्चों को भी अच्छी शिक्षा का मौका मिल सके और उन्हें पढ़ाई के लिए दूर ना जाना पड़े. इस योजना के तहत देश के प्रत्येक जिले के एक-एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा. 


अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं में प्रैक्टिल कर सकेंगे छात्र-छात्राएं 
इन स्कूलों में प्री प्राइमरी से 12वीं तक की पढ़ाई होगी. पीएम श्री स्कूलों में अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएंगी. ताकि स्टूडेंट्स किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिल से सीख सकें. इससे उनका आत्मविश्वास मजबूत होता रहेगा. प्री-प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों में खेल पर फोकस किया जाएगा. ताकि उनमें शारीरिक विकास भी हो सके. 


Smrity Sinha Birthday: पवन सिंह के साथ क्यों जोड़ा जा रहा स्मृति का नाम, दोनों के बीच चल रहा ये रिश्ता!