Tulsi Plant in House: माना जाता है कि तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मीनारायण का वास होता है. यही वजह है कि तुलसी के पौधे को लोग हम अपने आंगन में रखते हैं और उसकी पूजा करते हैं. घर में सुबह तुलसी को जल अर्पित भी किया जाता है और शाम के समय दीप भी जलाया जाता है. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा, सुख और समृद्धि लेकर आता है. अब बात आती है कि घर में तुलसी किस प्रकार की रखनी चाहिए. क्योंकि तुलसी के 2 प्रकार होते हैं- रामा और श्यामा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Weekly Horoscope 26 June-2 July 2022: जून के आखिरी हफ्ते इन राशियों को लापरवाही पड़ेगी भारी, जुलाई लगते ही खुलेंगे इन जातकों के भाग्य


आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से तुलसी का कौन सा पौधा लगाना शुभ होता है और इसे किस दिन घर में लगाना चाहिए.


रामा तुलसी
रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी के पौधों का अपना एक अलग महत्व होता है. जिस तुलसी की पत्तियां हरी होती हैं, उसे रामा या उज्ज्वल तुलसी के नाम से जाना जाता है. इसके पत्ते हल्के मीठे होते हैं और इनका इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए किया जाता है. वास्तु के मुताबिक, इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है.


श्यामा तुलसी
वहीं, श्यामा तुलसी की पत्तियां श्याम रंग या फिर बैंगनी रंग की होती हैं. इसलिए इसे कृष्ण तुलसी भी कहते हैं. माना जाता है कि इसका संबंध श्रीकृष्ण से है, क्योंकि इसकी पत्तियां श्रीकृष्ण के रंग के समान होती हैं. आयुर्वेद में भी श्यामा तुलसी का बड़ा महत्व है.


किस दिन लगाएं रामा-श्यामा तुलसी
दोनों ही पौधों को घर में लगाना शुभ माना गया है. धार्मिक मान्याताएं कहती हैं कि श्यामा या रामा तुलसी कार्तिक मास के किसी भी गुरुवार को लगानी चाहिए. यह समय सबसे शुभ होता है. इस मंगलकारी दिन ही तुलसी का पौधा स्थापित करना चाहिए.


Disclaimer: इस स्टोरी में जिक्र की गई कई बातें लोकप्रिय मान्यताओं पर आधारित हैं और इनमें श्रद्धालुओं की आस्था है. हमारा मकसद यह जानकारी यूजर्स तक पहुंचाना है. Zee UPUK इसकी सत्यतता के संबंध में कोई दावा नहीं कर रहा है.


WATCH LIVE TV