अयोध्या: भगवान राम लला के भव्य मंदिर का निर्माण तेजी के साथ हो रहा है. भगवान राम लला के गर्भ गृह में दरवाजे और चौखट के निर्माण के लिए लकड़ी को चयन कर लिया गया है. रामलला के गर्भगृह में 12 से ज्यादा दरवाजे होंगे और गर्भगृह के लकड़ी के ही दरवाजे और चौखट में महाराष्ट्र की सागौन लकड़ी का प्रयोग किया जाएगा. मंदिर निर्माण में लगभग 500 से ज्यादा बंसी पहाड़पुर के पत्थर लगाए जा चुके हैं और अब तक गर्भगृह का निर्माण का कार्य लगभग 40% पूरा हो चुका है और जल्द ही मंदिर निर्माण के लिए पिलर को लगाए जाने का काम भी तेजी के साथ शुरू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भगवान रामलला के मंदिर निर्माण का काम 40% से ज्यादा पूरा हो चुका है. बंसी पहाड़पुर के नक्काशी किए हुए 500 से ज्यादा पत्थर रामलला के गर्भ गृह में लगाए जा चुके हैं. चंपत राय ने कहा कि रामलला के गर्भ गृह में 10 खंभों के निर्माण के बाद मीडिया को रामलला के मंदिर निर्माण की प्रगति को सांझा करने के लिए परिषर में ले जाया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि रामलला के मंदिर निर्माण का कार्य 500 से अधिक मैन पावर लगाकर तेजी के साथ कराया जा रहा है. 


मंदिर के गर्भ गृह के निर्माण के लिए बंसी पहाड़पुर के नक्काशीदार पत्थरों को लगाए जाने के लिए 150 कुशल कारीगर को लगाया गया है. इनकी संख्या जरूरत के हिसाब से बढ़ाई जाएगी. रामलला के मंदिर निर्माण में परकोटे के निर्माण में अभी फिलहाल वर्षा के कारण बाधा आ रही है क्योंकि मिट्टी वर्षा के कारण नम हो जाती है वर्षा ऋतु समाप्त होने के बाद परकोटे के निर्माण का कार्य तेजी के साथ शुरू होगा. इसके अलावा रिटेनिंग वॉल का काम तेजी के साथ हो रहा है. 


Bhojpuri Song:खेसारी लाल यादव के भोजपुरी गाने पर साड़ी में देसी गर्ल ने जमकर लचकाई कमर, डांस की हो रही तारीफ