रामपुरः रामपुर के राशिद शम्सी ने ग्रामोफोन की एक अलग ही दुनिया बसा रखी है. उनके इस शौक ने उन्हें एक अलग ही पहचान दिलाई है.  राशिद ने 15 हजार ग्रामोफोन रिकॉर्ड का कलेक्शन कर रखा है. इसमें आजादी के पहले और बाद के ग्रामोफोन भी शामिल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपको भी PAN Card में बदलनी है अपनी फोटो, तो यहां देखें पूरा प्रोसेस http://hindiadmin.zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/uttar-pradesh/pan-card-you-can-change-your-photo-know-the-step-by-step-process-here/1038144


500 रेडियो का कलेक्शन भी  है मौजूद
राशिद शम्सी के पास अजीबो गरीब ग्रामोफोन रिकॉर्ड का कलेक्शन है. यहां तक कि आजादी के समय की महात्मा गांधी की कई स्पीच भी इन ग्रामोफोन रिकॉर्ड में कैद है. विदेशों के भी ग्रामोफोन और उनके रिकॉर्ड राशिद शम्सी के पास मौजूद है. वहीं राशिद के पास 500 रेडियो का कलेक्शन भी मौजूद है. उनके पास हर टेक्नीक का रेडियो देखने को मिलता है. 


Indian Railway News:कही आपने भी तो इन ट्रेनों में नहीं कराया रिजर्वेशन, कोहरे की वजह से रद्द हुई  इतनी जोड़ी ट्रेन


राशिद ने इस सारे कलेक्शन में कई साल लगा दिए हैं. इसके लिए उन्होंने कई यात्राएं भी की. राशिद के पास सन 1901 से लेकर कई तरह के ऐसे ग्रामोफोन मौजूद हैं जिनके गायकों को भी लोग नहीं जानते हैं. बड़ी बात यह है कि राशिद ने कई ऐसे म्यूजिक कलाकारों की भी खोज की है, जो आजाद भारत से पहले ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से हिंदी फिल्मों में गाने गाते थे. जहां अब लोग पहुत सी पुरानी चीजों को भूलने लगे हैं, वहीं राशिद ने एक ऐसे म्यूजिक डायरेक्टर धुमी खान रामपुरी के बारे में पता लगाया है. जिनका नाम इतिहास की दुनिया से गुम हो चुका है. धुमी खान रामपुर के रहने वाले थे और उन्होंने ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री और आजादी के बाद भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से कई गानों में संगीत दिया था.


WATCH LIVE TV