Live-In Relationship Tips: आज के समय में लव मैरिज का चलन ज्यादा है. ऐसे में शादी से पहले लोग एक-दूसरे को समझने के लिए साथ वक्त बिताना चाहते हैं. इसके लिए ज्यादातर कपल साथ रहने का फैसला लेते हैं. वहीं, आजकल जैसे-जैसे रिश्तों में बदलाव हो रहा है, लव मैरिज, लिव-इन रिलेशनशिप का ट्रेंड बढ़ रहा है वैसे -वैसे मंहगाई भी अपने पैर फैला रही है  ऐसे में जरूरी है कि पार्टनर एक-दूसरे को समझे और पैसे की बचत करें, वरना मंहगाई आपके हंसते-खलते रिश्ते को भी खा जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक ही पर न आए पूरी जिम्मेदारी
वैसे तो समय के साथ दोनों के बीच जितना ज्यादा प्यार बढ़ता है आपका रिश्ता और भी गहरा हो जाता है. ऐसे में आप अपनी जिम्मेदारियों को लेकर और भी गंभीर हो जाते हैं. आजकल ज्यादातर कपल वर्किंग ही होते हैं, लेकिन दिक्कतें तब शुरू होने लगती हैं जब एक ही साथी को पूरी  जिम्मेदारी लेनी पड़ती है.ऐसे में आपका पार्टनर अंदर ही अंदर घुटने लगता है और कई बार पैसा ही उनके बीच कलह की वजह बनता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनाएंगे तो आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा.


Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका


घर खर्च का बनाएं बजट
आप दोनों ही वर्किंग हों और हर महीने का एक बजट नहीं बनाते हैं, तो आप बेहिसाब पैसा खर्च कर देते हैं,  फिर अपने पार्टनर से इस बात पर झगड़ा करने लगते हैं. इससे बचने के लिए आप महीने की शुरुआत में ही सारे खर्चों का एक तय बजट बना लें. इससे आपको पता रहेगा कि किस हिसाब से पैसा खर्च करना है.


वेकेशन पर जाने से पहले बजट तय कर लें
रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए क्वालिटी टाइम बिताना जरूरी होता है. जाहिर सी बात है कि इसके लिए बाहर जाने का प्लान बनता ही है, ऐसे में आप महीने में कितनी बार घूमने जाते हैं और कितना खर्च करते हैं, इसका ध्यान जरूर रखें. कई बार वेकेशन में आप इतना ज्यादा खर्च कर देते हैं कि बाद में पछताते हैं. इस बात की फ्रस्टेशन अपने साथी पर निकालते हैं. इसलिए बाहर जाने से पहले बजट डिसाइड कर लें.


Best Tourist Place: सहेलियों के साथ जाना चाहती हैं Trip पर, तो ये Tourist Destinations आपके लिए रहेंगी शानदार


पार्टनर से फालतू खर्च के बारे में बात करें
अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर कहीं भी फालतू पैसे खर्च कर रहा है, तो उससे इस बारे में बात करें. दोनों पार्टनर्स के वर्किंग होने पर आप ज्वाइंट बैंक अकाउंट शेयर करें. इससे आपको पता रहेगा कि आपमें से कौन एक्स्ट्रा खर्च करता है.


हर महीने बचत जरूर करें
आपकी हर महीने जितनी भी सैलरी आती है, उसमें से कुछ पैसे बचाकर रख लें, ताकि आपका खर्चा कभी ओवर बजट हो जाएं, तो आपको गुस्सा नहीं आए. महीने में कुछ रुपये सैलरी आते ही सेविंग्स के तौर पर अलग कर दें, जिससे पार्टनर से हर रोज के झगड़े से बच सकें.


WATCH LIVE TV