Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका
Advertisement

Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका

बचपन में बड़े शौक से खेले जाते वाले मजेदार खेल 'रस्सी कूद' को अब आप बढ़ती उम्र में भी अपना सकते हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि बचपन में आप इसे शौकिया तौर पर खेलते थे, लेकिन अब यहआपको खुद को फिट रखने के लिए करना होगा. स्किपिंग फिट रहने का बेहद ही आसान तरीका है. वहीं, बिना खर्च के आप अपनी फिटनेस बरकरार रख पाएंगे. 

Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका

Health Benefits Of Skipping: बॉडी की फिटनेस बनाए रखने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं. सुबह और शाम के समय वॉक पर जाना, योग करना, स्विमिंग करना, जिम जाना और हेल्दी डाइट लेना और भी बहुत कुछ. हेल्दी खाना तो हर हाल में जरूरी है, लेकिन बाकी सभी एक्टिविटी के लिए अलग से वक्त निकालना होता है, ताकि बॉडी पर जमा एक्स्ट्रा फैट को हटाया जा सके. अगर घर के आसपास पार्क और जिम की सुविधा नहीं होती है, तो ऐसे में आपको रोज-रोज घर से दूर जिम के लिए जाना थोड़ा मु्श्किल होता है. ऐसे में आप रस्सी कूद एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं. 

फिट रहने का आसान तरीका है स्किपिंग
जी हां, बचपन में बड़े शौक से खले जाते वाले खेल को अब बढ़ती उम्र में भी अपना सकते है. फर्क सिर्फ इतना है कि बचपन में आप इसे शौकिया तौर पर खेलते थे, लेकिन अब यही आपको खुद को फिट रखने के लिए करना होगा. स्किपिंग फिट रहने का बेहद ही आसान तरीका है. इससे आपका मूड भी सही रहता है. वहीं, बिना खर्च के आप अपनी फिटनेस बरकरार रख पाएंगे. आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे...

Parad Kada Benefits: इस विशेष धातु का कड़ा पहनने के हैं जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर

तेजी से कम होता है एक्स्ट्रा फैट
स्किपिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जिसमें आपकी बॉडी का हर एक हिस्सा एक्टिव रहता है. विशेषकर लड़कियों और महिलाओं के लिए यह एक्टिविटी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. आमतौर पर महिलाओं के बाजुओं, कमर और चेस्ट पर फैट बढ़ जाता है. इस एक्सरसाइज के जरिए ये सभी बॉडी पार्ट्स एक्टिव रहते हैं और इससे तेजी से फैट बर्न होता है. 

दिल की सेहत बेहतर होगी
इस एक्सरसाइज के जरिए आप अपने दिल की सेहत का बेहतर ख्याल रख सकते हैं. हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए स्किपिंग बहुत बढ़िया एक्टिविटी है. यह हार्टबीट को सामान्य करने, नर्व्स प्रेशर को बैलेंस करने और रक्त प्रवाह को सही बनाए रखने के लिए हमारी बॉडी के प्रिपेयर करती है. हार्ट संबंधी कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में हर दिन 10 मिनट स्किपिंग से वही असर पड़ता है, जो 30 मिनट जॉगिंग करने से पड़ता है. 

कंफर्म टिकट मिलने में अब नहीं होगी परेशानी, यहां जानें Tatkal Ticket Booking का आसान तरीका

तेजी से बर्न होगी कैलोरी
रस्सी कूदने से एक बार में जितनी कैलोरी बर्न होती है, उतनी किसी अन्य एक्सरसाइज से एक बार में और इतने कम समय में नहीं होती है. स्किपिंग पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, रस्सी कूदने के दौरान एक मिनट के अंदर 25 से 30 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है. यह बात महिला और पुरुष दोनों पर लागू होती है. 

जानें स्किपिंग का सही समय और तरीका
1.वैसे तो आप रस्सी पूरे दिन में किसी भी समय में कूद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि खाना खाने के कम से कम डेढ़ से दो घंटे बाद ही स्किपिंग करें. 
2.रस्सी कूद से कम से कम 30 मिनट पहले आपने कुछ हेवी न खाया हो.
3.अंकुरित अनाज, सूखे मेवे या फल खाने के 30 से 40 मिनट बाद आप स्किपिंग कर सकते हैं. 
4.पेय पदार्थ जैसे कि दूध, शर्बत या लस्सी आदि पीने के 20 से 25 मिनट बाद आप रस्सी कूद शुरू कर सकते हैं

WATCH LIVE TV

Trending news