लखनऊ: उत्तर प्रदेश कैडर की सीनियर IAS रेणुका कुमार (Renuka Kumar) ने वीआरएस ले लिया है. यूपी वापसी से पहले उन्होंने वीआएस लेने का फैसला लिया है. प्रदेश में एक हफ्ते के भीतर तीन  IAS ने रिटायरमेंट लिया है. IAS अफसरों के इस्तीफे से ब्यूरोक्रेसी में हलचल मच गया है. रेणुका से पहले जूथिका पाटणकर ने भी इस्तीफा दे दिया था. इसके पहले विकास गोठलवाल ने इस्तीफा दिया था.रेणुका कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गईं और अचानक आज इस्तीफा दे दिया है.  
.संघ लोक सेवा आयोग ने इसकी जानकारी यूपी सरकार को दी है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो IAS अफसर पहले ही ले चुके हैं VRS
रेणुका कुमार से पहले 2003 बैच के आईएएस विकास गोठलवाल ने भी समय से पहले वीआएस  मांगी है. विकास गोठलवाल स्टडी लीव पर चल रहे हैं.गोठलवाल पहले उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण महकमे अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास में बतौर सचिव अच्छा काम कर चुके चुके हैं. वहीं, जूथिका पाटणकर ने भी वीआएस की मांग की है. उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए वीआरएस की मांग की है.


जौनपुर: IAS हिमांशु नागपाल का लोगों ने दी अनोखी विदाई, तहसील कर्मचारी हुए भावुक


रेणुका कुमार 1987 बैच की आईएएस अफसर हैं. रेणुका कुमार इन दिनों केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में सचिव हैं. यूपी से 2021 में वह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गई थीं. रेणुका को बीते 28 जुलाई को यूपी के लिए कार्यमुक्त कर दिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुर्गाशंकर मिश्र के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया जा सकता है. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले रेणुका कुमार बतौर अपर मुख्य सचिव राजस्व और बेसिक शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभाल रही थीं. रेणुका कुमार अगले साल 2023 में रिटायर हो रही हैं. 


योगी सरकार में मिली थी अहम जिम्मेदारियां 
रेणुका कुमार की गिनती योगी सरकार के पंसदीदा अफसरों में होती है.योगी सरकार में रेणुका के पास हमेशा अहम विभाग रहे. 2017 में उनके पास महिला कल्याण एवं वन विभाग का जिम्मा था.अगले साल उनको महिला कल्याण के साथ ही राजस्व और खनन विभाग का भी जिम्मेदारी दे दी गई.कुछ महीनों बाद उनको राजस्व के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई. पिछले साल 30 जून को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रिलीव होने तक उनके पास ये दोनों विभाग थे. साथ ही योगी सरकार ने उनको सोनभद्र के उंभा कांड, देवरिया में शेल्टर होम की घटना से लेकर पंचायती राज विभाग के कोरोना किट घोटाले जैसे अहम प्रकरणों की जांच रेणुका को ही सौंपी थी.


Girls Fight Video: मेले में लड़कियों की बीच हुई जमकर मारपीट, एक दूसरे के नोंचे बाल