अजीत सिंह/लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने देर रात चार वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं.  गोरखपुर के मंडलायुक्त रवि कुमार एन जी को ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण का सीईओ बनाया गया है. सचिव नगर विकास रंजन कुमार का तबादला सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के पद पर कर दिया गया है. सचिव स्वास्थ्य रविंद्र कुमार को सचिव नगर विकास बनाया गया है. ऋतु माहेश्वरी से ग्रेटर नोएडा CEO पद हटाया गया. हालांकि वह नोयडा अथॉरिटी की CEO बनी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी के ताकतवर नौकरशाहों में शुमार हैं ऋतु माहेश्वरी
ऋतु माहेश्वरी भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी हैं. ऋतु साल 2003 में IAS अफसर बनीं.  2019 में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ बनीं थीं. इसके बाद उन्हें ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ की भी जिम्मेदारी दी गई. इससे पहले वह उत्तर प्रदेश के अमरोहा, गाजीपुर, शाहजहांपुर और गाजियाबाद में प्रमुख प्रशासनिक पदों पर रह चुकी हैं. ऋतु माहेश्वरी का जन्म 14 जुलाई 1978 को पंजाब में हुआ था. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने से पहले, उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. रितु माहेश्वरी ने गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया था. वह आगरा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. वह यूपी के अमरोहा, गाजीपुर, पीलीभीत और शाहजहांपुर की डीएम रह चुकी हैं. वह यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. ऋतु माहेश्वरी ने कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया था. 


योगी सरकार की सब पर नजर


प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के हर प्रशासनिक और राज्य सेवा के अधिकारियों के कामकाज पर नजर रख रही है. प्रदर्शन के आधार पर ही उन्हें बड़ी जिम्मेदारियां दी जा रही हैं. या फिर पद से हटाया जा रहा है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कई नौकरशाह बदले जाएंगे. यहां तक की कई जिलों के डीएम भी बदले जा सकते हैं. प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ तौर पर अधिकारियों से कहा है कि जनहित की योजनाओं को लागू करने में यदि कहीं कोताही हुई तो सबसे पहले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी.


चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल