शिव कुमार/शाहजहांपुर : शाहजहांपुर की रहने वाली सरकारी अध्यापिका ने कुछ ऐसा अनोखा किया जिसकी सराहना जिले के अधिकारियों से लेकर यूपी की महामहिम राज्यपाल तक कर रही हैं. सरकारी शिक्षका पूजा गंगवार ने निराश्रित गायों के गोबर से ऐसे प्रोडक्ट तैयार किए हैं जो घरों की तो शोभा बढ़ाते ही हैं. साथी ही गाय के गोबर से बनी ज्वेलरी महिलाओं के गले की शोभा बढ़ाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निराश्रित गायों को मिल रहा संरक्षण 
पूजा गंगवार का कहना है कि उनके इस कदम से निराश्रित गायों को संरक्षण मिलेगा. साथ ही गाय के गोबर से उत्पाद तैयार करके महिलाओं को रोजगार मिल सकता है और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा.


प्रधानाध्‍यापक हैं 
गाय के गोबर से प्रोडक्ट तैयार कर रहीं पूजा गंगवार तिलहर ब्लाक के राजनपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक हैं. स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के बाद वह अपनी गौशाला पहुंच जाती हैं, जहां उन्होंने निराश्रित लगभग 40 गाय पाल रखी है. 


हजार रुपये की कीमत वाला प्रोडक्‍ट तैयार कर रहीं 
ये वो गाय हैं जिनका कोई अपना नहीं था, लेकिन पूजा गंगवार ने इन गायों को पाला, उनकी सेवा की और अब गाय के गोबर से ऐसे प्रोडक्ट तैयार करती हैं. उसे देखकर उनके इस प्रयास की सराहना करने को मन करता है. पूजा का कहना है कि जिस गोबर को सरकार 2 रुपये किलो खरीदने की बात कर रही है, उसी गोबर से उनका दावा है कि वह एक हजार रुपये के प्रोडक्ट तैयार करती हैं. 


बना रहीं ये उत्‍पाद 
पूजा गंगवार घर की शोभा और सजावट वाले हैंगिंग प्रोडक्ट, टेबल प्रोडक्ट, नेम प्लेट के साथ-साथ कान और गले में पहनने वाली ज्वेलरी तैयार करती हैं. पूजा का मानना है कि गौ सेवा करना धार्मिक दृष्टि से तो महत्वपूर्ण है ही साथ ही वह गाय के गोबर को व्यवसायिक तौर पर भी इस्तेमाल कर रही हैं. 


ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पर हो रही बिक्री 
पूजा गंगवार ने गाय के गोबर से बने प्रोडक्ट की बिक्री के लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मिसो समेत कई प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन कराया है, जहां वह इसकी ऑनलाइन बिक्री करती हैं. पूजा गंगवार का मानना है कि निराश्रित घूमने बाली गायों को अगर हम संरक्षण देंगे तो यह महिलाओं के लिए आय का साधन तो बनेंगे ही साथ ही इससे महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा. 


जिला प्रशासन भी कर रहा प्रशंसा 
पूजा के सराहनीय कार्य से जिले के अफसर भी उनकी सराहना करते हैं. जिला प्रशासन का कहना है कि जल्द ही खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से पूजा गंगवार के प्रोडक्ट का रजिस्ट्रेशन करवा करके इसे कुटीर उद्योग के रूप में विकसित किया जाएगा. इसमें जिला प्रशासन भी उनका पूरा सहयोग करेगा. 


महिलाओं को सशक्‍त बनाया जा रहा 
महिलाओं से जुड़े बड़े संगठन जब कोई बड़े कार्यक्रम या प्रदर्शनी लगाते हैं तो सबसे पहली जगह पूजा गंगवार के गोबर से बने प्रोडक्ट की प्रदर्शनी के लिए देते हैं. इतना ही नहीं गाय के गोबर से बने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं के संगठन प्रोडक्ट की खूब खरीदारी भी करते हैं. महिलाओं के संगठनों का मानना है कि इस तरह के प्रयास से महिलाओं को सशक्त बनाया जा सकता है. 


राज्‍यपाल से भी मिल चुका है सम्‍मान 
सरकार निराश्रित गायों के संरक्षण को लेकर तमाम प्रयास कर रही है, लेकिन पूजा गंगवार गौ संरक्षण को अपने तरीके से बढ़ावा दे रही हैं. पूजा गंगवार को गाय से बने उत्पाद बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी पटेल उन्हें सम्मानित कर चुकी हैं. 


महिलाओं को दे रहीं प्रशिक्षण 
इतना ही नहीं पूजा गंगवार कृषि विश्वविद्यालयों मे भी महिलाओं को गाय के गोबर से बने प्रोडक्ट बनाने का प्रशिक्षण भी दे चुकी हैं. मौजूदा वक्त में वह अपनी गौशाला में कई महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर रही हैं. ऐसे में अगर पूजा गंगवार के प्रयासों को आगे बढ़ाया जाए तो गौ संरक्षण को तो बढ़ावा मिलेगा. 


WATCH: ओपी राजभर का स्वामी प्रसाद पर हमला- "साइकिल चोरों को सब चोर ही दिखते हैं"