Anger is Dangerous : हम सभी जानते हैं कि छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा आना सेहत के लिए ठीक नहीं होता. बावजूद इसके लोग बेवजह चिल्‍लाना शुरू कर देते हैं. अगर ये आदत आपमें भी हैं तो ऐसे में सावधान होने की जरूरत है. गुस्‍सा न केवल आपका मूड, रिश्‍ता बल्कि यह आपको बीमार भी बना सकता है. कई बार यह बीमारी मौत का कारण भी बन जाती है. तो आइये जानते हैं गुस्‍से से होने वाली कौन-कौन सी बीमारियां हैं और ये कितनी खतरनाक हैं.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल और दिमाग पर पड़ता है असर 
हर छोटी बात पर गुस्‍सा करना या फिर लंबे समय तक गुस्से को मन में दबाए रखना, ये आपके दिमाग और शरीर पर निगेटिव असर डालता है. ऐसे में अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं. वहीं, ब्‍लड प्रेशर बढ़ने पर इसका असर दिल पर पड़ता है. तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. 


मौत का कारण भी बन जाती है 
इतना ही नहीं गुस्सा करने वाले लोग घंटों एक ही बात को दिमाग में रखकर हाईपर होते रहते हैं. इसे हार्ट की नसें और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. दिल पर प्रेशर बढ़ने लगता है. इससे शरीर में खून का प्रवाह रुक भी रुक जाता है. ऐसे में मनुष्‍य की मौत तक हो सकती है. 


नसें फट जाती हैं 
इसके अलावा बहुत ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों की नसें धीरे-धीरे कर कमजोर हो जाती है. ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम भी बिगड़ जाता है. नसों में खून और ऑक्सीजन की रफ्तार जरूरत से ज्यादा बढ़ी रहती है. यह ब्लड वेसेल्स पर प्रेशर डालती है. इसके चलते कई बार गुस्सा करते ही नसें फट जाती है.


गुस्‍सा आए तो क्‍या करें 
गुस्से पर काबू पाने का सबसे सरल तरीका है कि आप सबसे पहले गहरी सांस लें, फिर अपनी मांसपेशियों को आराम दें और कुछ देर शांत होकर बैठ जाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो फर्क साफ दिखेगा. वहीं, अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो किसी अच्छे परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें या आप फूलों की खुशबू सूंघ सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपक आस-पास पॉजिटिव वाइव्स बनेंगी और आपका गुस्सा शांत होगा.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: चारों तरफ था दिल दहला देने वाला मंजर, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया आंखों देखा हाल