Akhilesh Yadav​ : समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव सोमवार को रायबरेली पहुंचे. यहां अखिलेश यादव ने ऊंचाहार में कांशीराम की मूर्ति का अनावरण किया. कांशीराम की यह प्रतिमा सपा के वरिष्‍ठ नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य के स्‍कूल में स्‍थापित की गई है. निकाय चुनाव से पहले कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण करने से कयास लगाए जा रहे हैं कि अखिलेश इससे दलित समाज को रिझाने की कोशिश करेंगे. यह पहली दफा है जब अखिलेश यादव दलित के कोर वोट की ओर रुख किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांशीराम ने प्रदेश में नई राजनीति को जन्‍म दिया 
रायबरेली पहुंचे सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि कांशीराम ने देश और प्रदेश में नई राजनीति को जन्म दिया. उन्‍होंने कहा कि जिस समाज को सम्‍मान नहीं मिल रहा था, जिसके लिए अंबेडकर ने लड़ाई लड़ी उसे कांशीरामजी ने आगे बढ़ाने का काम किया. सपा आज उनका सम्‍मान कर रही है. 


सपा बहुजन समाज को बांधने का काम कर रही 
अखिलेश यादव ने कहा कि जो लोग कहते हैं कि हम बहुजन समाज में सेंध लगाने वाले हैं उन्हें बता दूं, हम लोग बहुजन समाज को बांधने वाले लोग हैं. बसपा के लोगों को बधाई देना चाहिए मुझे कि बहुजन समाज के लोगों को आज असली सम्मान देने का काम किया है. 


कांशीराम को चुनाव जीताने में नेताजी ने मदद की 
अखिलेश यादव ने कहा कि कांशीराम ने पहली बार इटावा से चुनाव जीता. कांशीराम के चुनाव जीतने में नेताजी मुलायम सिंह यादव ने मदद की. इसके बाद यूपी में नई राजनीति शुरू हुई. उन्‍होंने कहा कि उस समय एक नारा दिया गया जिसको गलत तरीके से दिखाया गया. 


बसपा के कोर वोटों पर सपा की नजर 
वहीं, जानकारों का मानना है कि दलित वोट बसपा से खिसक रहा है. भाजपा इसको साधने में लगी है. वहीं, समाजवादी पार्टी भी अब भाजपा की तरह बसपा के कोर वोटों में सेंधमारी की कोशिश कर रही है. यह पहली दफा है जब समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. वह भी कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में. बसपा छोड़ चुके स्‍वामी प्रसाद मौर्य के ऊंचाहार स्थित कॉलेज में कांशीराम की प्रतिमा स्‍थापित कराई गई है. सपा के इस कार्यक्रम से तय हो गया कि अखिलेश यादव दलित एजेंडे को धार देने के लिए अब अंबेडकरवादी और लोहियावादियों को जोड़ने में जुटे हैं.  


रायबरेली में जनसभा को भी संबोधित करेंगे 
इस दौरान अखिलेश यादव के साथ सपा नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य और ऊंचाहार के विधायक मनोज पांडेय भी मौजूद रहे. कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण के बाद सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव रायबरेली के मुस्‍सलेपुर किठल्‍ला में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. 



WATCH: IPL में कहां से आते हैं पैसे, समझिये टीम मालिक और BCCI की कैसे होती है कमाई