लखनऊ: कहा जाता है कि न कि हमारा शरीर खुद हर बीमारी के लक्षण बयां करने लगता है. कई बीमारियां तो ऐसी भी होती हैं जिसे आप समय रहते महसूस नहीं कर पाते हैं. लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नाखून कई गंभीर बीमारियों के लक्षण का संकेत दे देते हैं. गठिया, सूजन, ह्दय संबंधी बीमारियों और कैंसर जैसे रोग के लक्षण भी नाखून से पता चल जाते हैं. यह रिसर्च येले के स्कूल ऑफ मेडिसिन और न्यूयॉर्क के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध में पता चला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च स्कॉलर्स का दावा है कि इंसान की रोजमर्रा की जीवनशैली और असंतुलित आहार का सीधा असर नाखून पर दिखता है. ऐसी स्थिति में नाखून भंगुर हो जाते हैं. इसके लिए शोधकर्ता आयरन की कमी को प्रमुख कारक मानते हैं. इसमें थायरॉयड ग्रंथि अब शरीर के लिए अपने हॉर्मोन का पर्याप्त उत्पादन नहीं करती. इससे थकान, ठंड के प्रति संवेदनशीलता, वजन बढ़ना, कब्ज और अवसाद के लक्षण सामने आते हैं.


काले रंग के निशान कैंसर के संकेत
शोध में दावा किया गया है कि कई लोगों के नाखून के नीचे चोट के निशान हो जाते हैं. अगर काफी दिनों से यह बना हुआ है तो कैंसर का संकेत हो सकता है. जब त्वचा का कैंचर नाखूनों के नीचे होता है तो मेडिकल की दुनिया में इसे संबुगुअल मेलेनोमा कहते हैं.


नाखून पर गड्ढा होना गठिया का संकेत
विशेषज्ञों का कहना है कि गठिया का संकेत नाखून से मिलता है. ऐसी स्थिति में त्वचा सोरायसिसि से पीड़ित हो सकती है. इससे सूखी और पपड़ीदार त्वचा हो जाती है.



लाल धारियां दिल की बीमारी का संकेत
कुछ लोगों के नाखून में लाल रंग की धारियां आ जाती हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह निशान बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस नामक ह्दय स्थिति का पहला अलर्ट हो सकता है.


नाखून की लकीरें बढ़ती उम्र के लक्षण
यदि नाखून पर रेखाएं या लंबी लकीरें हैं, जो छोटी पतली धारियों की तरह दिखती हैं. इसका मतलब हाथ को जरुरत से ज्यादा धोया जा रहा है. इसे मेडिकल की दुनिया में ओन्कोरेक्सिस के रूप में जाना जाता है. यह उम्र बढ़ने का प्राकृतिक संकेत है. हालांकि ऐसे किसी भी असमान्य लक्षण पर चिंतित होने के बजाय नजदीकी डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ की राय लेना ही बेहतर होगा.


WATCH: राम मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले ही मंदिर पर हो सकता है आतंकी हमला, खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट