Bakrid 2023 : ईद-उल-अजहा यानी बकरीद को लेकर बाजार सज गए हैं. कुरबानी देने के लिए लोग बकरों की खरीदारी कर रहे हैं. मंडी में अल्‍लाह और मोहम्‍मद लिखे बकरे आकर्षण का केंद्र बने हैं. वाराणसी स्थित बेनिया मंडी में आए तोतापरी नस्‍ल का बकरा को लेकर दावा किया गया कि इसके एक तरफ अल्‍लाह और दूसरी तरफ मोहम्‍मद लिखा हुआ है. इस बकरे की कीमत 6 लाख रुपये लगाई गई है. वहीं, मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर से प्रयागराज पहुंचे तहलका नाम के बकरे की कीमत 4.50 लाख रुपये लगाई गई है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल्‍लाह और मोहम्‍मद लिखा बकरा 
बेनिया मंडी पहुंचे अल्‍लाह और मोहम्‍मद लिखा बकरे का वजन 110 किलो बताया जा रहा है. बकरे के मालिक ने बताया कि वह उसे रोजाना 100 ग्राम घी, काजू-बादाम, फ्रूटी, रोटी, दाल और हर तरह की हरी सब्जियां और पत्ते खिलाते हैं. उन्होंने इस बकरे की कीमत 6 लाख रुपये लगाई है. भेलूपुर के एक व्यक्ति ने 4,11,786 रुपये इसकी कीमत लगाई. 


200 किलो वजन के बकरे ने मचाया 'तहलका'
वहीं, इंदौर से प्रयागराज पहुंचा बकरा खूब तहलका मचा रहा है. तहलका नाम के इस बकरे का वजन 200 किलो है. इसे खाने में रोजाना हरा और सूखा चारा दिया जाता है. साथ ही 400 से 600 ग्राम दाना एक समय में दिया जाता है. इसके अलावा भीगा चना, अंकुरित गेहूं, जड़वाली फसलें, अरहर की पत्‍नी आदि खिलाया जाता है. तहलका की ऊंचाई 50 इंच से अधिक है. 


मंडी में बकरों की कीमत बढ़ी 
बकरा मंडी में कई नस्‍ल के बकरे दूर-दूर से लाए गए हैं. बताया गया कि तीन-चार दिन पहले लाए गए जिन बकरों की कीमत पांच से 20 हजार थी. उन्‍हीं बकरों की कीमत अब आठ से 30 हजार पहुंच गई है. व्‍यापारियों का कहना है कि दो दिन से बाजार में तेजी आई है. बुधवार रात तक तेजी रहेगी. 29 जून को बकरीद मनाई जाएगी. 


WATCH: कैबिनेट की बैठक में संस्कृत विद्यालयों से जुड़े प्रस्ताव समेत कई प्रस्तावों पर लगी मुहर