Lucknow News: ठंड और कोहरे की वजह से सबसे ज्यादा असर रेल यातायात पर पड़ा है. कोहरे के कारण आए दिन तमाम ट्रेनों के रद्द होने से यात्री परेशान हो रहे हैं. कोहरे के कहर से रोजाना कई ट्रेन कैंसिल तो कई समय से 11 से 12 घंटे लेट चल रही है. ऐसे में मौसम की मार से यूपी बेहाल है. कोहरे की वजह से रेलवे सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हैं. देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस भी कंपकपाती ठंड और कोहरे की वजह से सुस्त पड़ गई. जो तेजस एक्सप्रेस हवा से बातें करती थी और अपने गंतव्य पर पहले पहुंचने का दंभ भरती थी ऐसे में यह ट्रेन भी कोहरे और ठंड में हांफ गई और यह ट्रेन दस घंटे लेट से ज्यादा लेट हो गई. जिसकी वजह से इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री नाराज हो गए. ऐसे में  यात्रियों की नाराजगी को दूर करने के लिए आईआरसीटीसी उनका पैसा वापस  करेगी.


तेजस एक्सप्रेस कोहरे के चलते करीब दस घंटे लेट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीहां, लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस कोहरे के चलते करीब दस घंटे लेट हो गई और इसके बदले में आईआरसीटीसी अब यात्रियों को मुआवजा के तौर पर उनका किराया बापस करेगी. आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा के मुताबिक ट्रेन में जितने यात्रियों ने सफर किया और कोहरे के कारण जिन यात्रियों को देरी का सामना करना पड़ा उन यात्रियों को नियमानुसार उनका पैसा रिफंड किया जाएगा. 


लेटलतीफी के कारण यात्रियों का गुस्सा फूटा 


जानकारी के लिए बता दें कि बीते शनिवार को नई दिल्ली से लखनऊ जंक्शन आने वाली तेजस एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 10 घंटे लेट पहुंची थी. ट्रेन संख्या 82502 तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से दोपहर 3.40 बजे रवाना हुई. इस ट्रने को अपने निर्धारित समय रात को 10.05 मिनट पर लखनऊ जंक्शन पहुंचना था और ये ट्रेन रविवार सुबह 8.17 मिनट पर लखनऊ जंक्शन पहुंची. शनिवार दोपहर नई दिल्ली से रवाना हुई तेजस एक्सप्रेस कोहरे के कारण 10 घंटे लेट हो गई. इस लेटलतीफी के कारण यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा और  कोच अटेंडेंट से कहासुनी हो गई. ट्रेन की लेटलतीफी के चलते यात्रियों को कुर्सियों पर ही रात गुजारनी पड़ी. रविवार को 82501 लखनऊ जंक्शन नई दिल्ली तेजस व 82502 लखनऊ जंक्शन नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस कैंसिल कर दी गई. 


ये भी पढ़ें- Lucknow School closed: लखनऊ में शीतलहर के चलते स्‍कूल एक हफ्ते बंद, कई अन्य जिलों में विंटर हालीडे


1.10 लाख रुपये का मुआवाजा के तौर पर रिफंड 


आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि अगर ट्रेन दो घंटे से ज्यादा लेट होती है तो प्रति यात्री 250 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. अब तेजस एक्सप्रेस 10 घंटे विलंब से आई है तो 440 यात्रियों को 250 रुपये प्रति यात्री की दर से 1.10 लाख रुपये का मुआवाजा के तौर पर रिफंड दिया जाएगा. तेजस ट्रेन देश की पहली सेमी हाईस्पीड और पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है.इसमें दरवाजे ऑटोमेटिक खुलते हैं. इसके साथ ही कई ऑन बोर्ड सुविधाएं दी गई हैं. स्पीड को देखते हुए ही इसका नाम तेजस रखा गया है. यह भारत में चलने वाली अन्य हाईस्पीड ट्रेन जैसे राजधानी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, वंदे मातरम एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस की कैटेगरी की ट्रेन है. जिसे प्रमियम का दर्जा हासिल है.खासकर लखनऊ से दिल्ली के बीच इसे सफर का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है.


WATCH: 9 से 15 जनवरी तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार