कोरोना वायरस के बाद अब 'किसिंग डिजीज' ने मचाया कहर, ब्रिटेन समेत इन देशों में बढ़ रहा खतरा

Meningococcal Disease: ब्रिटेन में ट्रेवल करके वापस लौट रहे यात्रियों में यह घातक वायरस पाया गया है. वहां विदेश मंत्रालय द्वारा समर्थित ट्रैवल हेल्थ प्रो ने सऊदी अरब से वापस आए 14 यात्रियों में मेनिंगोकोकल की पुष्टि की है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 26, 2024, 08:47 PM IST
    • तेजी से फैल रहा मेनिंगोकोकल वायरस
    • वायरस को लेकर ब्रिटेन में अलर्ट जारी
कोरोना वायरस के बाद अब 'किसिंग डिजीज' ने मचाया कहर, ब्रिटेन समेत इन देशों में बढ़ रहा खतरा

नई दिल्ली:  Meningococcal Disease: दुनियाभर में कोरोनावायरस, मंकी वायरस और बर्ड फ्लू इंफेक्शन के बाद अब मेनिंगोकोकल नाम की एक और बीमारी के तेजी से फैलने का खतरा मंडरा रहा है. बता दें कि ब्रिटेन में इसको लेकर हाई एलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि इस वायरस को किसिंग डिजीज भी कहा जाता है. 

ब्रिटेन में फैला वायरस 
' डेली स्टार' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में ट्रेवल करके वापस लौट रहे यात्रियों में यह घातक वायरस पाया गया है. वहां विदेश मंत्रालय द्वारा समर्थित ट्रैवल हेल्थ प्रो ने सऊदी अरब से वापस आए 14 यात्रियों में मेनिंगोकोकल की पुष्टि की है. यह वायरस वहां की आम जनता को भी प्रभावित कर रहा है. बता दें कि मेनिंगोकोकल वायरस सेप्टीसीमिया और मेनिन्जाइटिस का कारण बनता है. इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 8-15 प्रतिशत है. 

इन देशों को कर रहा प्रभावित 
बता दें कि मेनिंगोकोकल एक ऐसा वायरस या इंफेक्शन है, जो शरीर के अंदर जाने के 24 घंटो के अंदर ही इंसान की जान ले सकता है. यह वायरस सीधे मुंह से मुंह के संपर्क से फैलता है. आमतौर पर यह खांसने, छींकने, चूमने या किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ क्लोज कॉन्टेक्ट से फैल सकता है. 21 जून 2024 तक फ्रांस में इसके 4, ब्रिटेन में 3, अमेरिका में 5, नॉर्वे में 1 और नीदरलैंड में 1 मामला सामने आया है. 

मेनिंगोकोकल वायरस के लक्षण 
नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक मेनिंगोकोकल वायरस फैलने पर शरीर में इस तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. 

शिशुओं में 

उच्च तापमान, संभवतः ठंडे हाथ और पैर
उल्टी करना या दूध पीने से मना करना
खाली घूरने वाला भाव
तीखी या कराहती हुई चीख
पीला धब्बेदार रंग
जागना या नींद आने में परेशानी  
फॉन्टेनेल (बच्चे के सिर का नरम स्थान) तनावपूर्ण या उभरा हुआ हो सकता है. 

बच्चों और वयस्कों में
बुखार
उल्टी करना
भयंकर सरदर्द
गर्दन में अकड़न 
चमकदार रोशनी से नापसंदगी
तंद्रा
फिटिंग
भ्रम
जोड़ों में दर्द

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़