गर्मियों के मौसम में  सेहत के साथ स्किन का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए इस मौसम में  स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती है. चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए बाजार से महंगे प्रोडक्ट लेने जरूरत नहीं है. आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ चीजों को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन दमक उठेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चावल हर घर में मौजूद होता है. क्या आप जानती हैं चावल आपके चेहरे को एक नया निखार दे सकता है. चावल में विटामिन्स, फोलिक एसिड और  एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है. जो चेहरे के दाग धब्बे मिटाकर चेहरे को चमकदार बनाते हैं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तब तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. करना बस इतना है कि चावल को मिक्सर में बारीक पीस लें. मुंह अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. अब इस चावल के आटे में गुलाब जल या नीम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें. ठन्डे पानी से चेहरा धोएं और देखिए कमाल. आपके चेहरे की चमक देखने लायक होगी.



बेसन आपकी स्किन के लिए एक वरदान है. बस आपको इसका इस्तेमाल रेगुलर करना पड़ेगा. बेसन में एंटी ऑक्सीडेंट और  एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं. जो आपकी स्किन को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. चेहरे पर पिम्पल्स, डेड सेल्स और चिपचिपाहट से परेशान हैं तो ये आसान उपाय करें. दो चम्मच बेसन में नीम्बू के रस की कुछ बूंदे और आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे और गरदन पर लगा लें. 10 मिनट बाद मुंह धो लें. अब आपकी स्किन बोल उठेगी थैंक्यू थैंक्यू थैंक्यू .



आलू सिर्फ सब्जियों का ही राजा नहीं सुंदरता का राजा भी है. आलू में कैल्शियम , पोटेशियम, फाइबर और  विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. अगर आप झाइयों और झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये काम करें. आलू के रस में आधा चम्मच शहद और और कुछ बूंदे टमाटर के रस की मिला दीजिए. आप इसको अपने चेहरे पर आधा घंटा लगाकार रखिए. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दीजिए और देखिये पहले ही इस्तेमाल के बाद चेहरे की रंगत नोटिस करने लायक होगी. 



हल्दी खाने के अलावा अनेक रोगों में भी इस्तेमाल होती है. चेहरे पर अगर हल्दी लगाई जाए तो चेहरे की दमक और चमक तो बढ़ेगी ही साथ में पुराने दाग धब्बे भी जाने लगेंगे. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जिससे मुहासों में भी आराम मिलता है और झुर्रियों से भी छुटकारा. चुटकी भर हल्दी को मुल्तानी मिटटी और गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. आप चाहें तो हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं . लोग पूछने लगेंगे आपकी ग्लोइंग स्किन का राज क्या है. 



दही गर्मी के मौसम में दही खाने में जरूर शामिल करें दही आपकी सेहत के लिए जितनी अच्छी है उतनी ही आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है. इसको चेहरे पर लगाने का तरीके जितना आसान है और सरल है इसके रिजल्ट उतने ही शानदार है. दो चम्मच दही में थोड़ा सा बेसन और हल्दी मिलाए. पूरे चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करने के बाद 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. अब चेहरा धोइए और देखिए. आप खुद अपनी दमकती त्वचा को देखती रह जाएंगी.