धीरेंद्र मोहन गौड/खटीमा: खटीमा में सनसनीखेज मामला सामने आया है. जहां आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा पर मानव वन्य जीव संघर्ष का मामला सामने आया है. दरअसल, उत्तराखंड की सीमा में गन्ने के खेत पर एक मजदूर काम कर रहा था. खेत में काम कर रहे मजदूर को बाघ झपट्टामार कर यूपी की सीमा में खींचकर ले गया. जहां बाघ के हमले से मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलते ही यूपी और उत्तराखंड के वन अधिकारी मौके पर पहुंचे. आइए बताते हैं पूरा मामला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाघ मजदूर को खींचकर 100 मीटर यूपी की सीमा में ले गया 
आपको बता दें कि विगत कुछ समय से इंसान और वन्यजीवों के बीच संघर्ष के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इन संघर्ष के मामलों में मानवीय क्षति की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. आज भी ऐसा ही मामला देखने को मिला. जहां उत्तराखंड-यूपी के बॉर्डर से लगे ग्राम सभा बनगवां में गन्ने के खेत में काम चल रहा था. खेत में काम कर रहे 35 साल के मजदूर गोकुल मलिक पर अचानक बाघ ने झपट्टा मारा. इसके बाद बाघ उसे खींचकर 100 मीटर यूपी की सीमा में ले गया. 


ग्रामीणों ने यूपी और उत्तराखंड वन विभाग से की सुरक्षा देने की मांग 
आपको बता दें कि मानव और वन्य जीव संघर्ष के मामले में मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं, यूपी और उत्तराखंड के बॉर्डर का मामला होने के कारण दोनों तरफ के वन अधिकारी मौके पर पहुंचे. मजदूर के शव को यूपी की सीमा में 100 मीटर अंदर ठाकुर प्रभात सिंह के खेत में मिलने के कारण यूपी के वन अधिकारियों ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं, बाघ द्वारा मजदूर की हत्या की खबर से घबराए ग्रामीणों ने यूपी और उत्तराखंड दोनों वन विभाग के अधिकारियों से सुरक्षा देने की मांग की है.