Tinda Benefits For Health:  गर्मियों में ज्यादातर मिलने वाला  टिंडा, एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते हैं घरों में बच्चे मुंह बिगाड़ने लग जाते हैं. भले ही आपको इसका स्वाद पसंद ना आए लेकिन इससे सेहत को खूब सारे फायदे मिलते हैं. ये रंग रूप में बिल्कुल लौकी जैसा होता है.बहुत से बड़े भी होंगे जो टिंडे को नापसंद करते होंगे. लेकिन आप जान लीजिए,टिंडा बहुत गजब का फायदेमंद है. ये सुपर फूड की श्रेणी में आता है.  टिंडे में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं.  इसे गर्मी में खाना काफी फायदेमंद होता है.आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
टिंडे में इसमें 94 फीसदी पानी होता है. इसमें कैलोरी नहीं के बराबर होती है. इससे शरीर हाइड्रेट रहता है. टिंडे में विटामिन ए, विटामिन सी, थियामिन. नियासिन, रिबोफाल्विन, आयरन और पौटेशियम, एंटीबैक्टीरियल anti-inflammatory एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बीपी सहित कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकते हैं.टिंडे के बीज भी काफी लाभदायक होते हैं.  इसमें कैलरी कम और पानी की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसलिए इसे गर्मी में खाना फायदेमंद होता है.


टिंडा खाने के फायदे


94% फीसदी पानी की मात्रा
टिंडे में करीब 94% पानी की मात्रा होती है और इसमें फाइबर की मात्रा भी प्रचुर होती है. जो मोटापा कम करने में मददगार है. अगर आप रोज अपनी डाइट में टिंडे की सब्जी या जूस का सेवन करेंगे तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है.


Watermelon Seeds benefits : तरबूज के बीज के 5 फायदे, मर्दों ही नहीं महिलाओं की भी करते हैं कायापलट


पाचन संबंधी परेशानी होंगी दूर
अगर आपको पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में टिंडे शामिल कर सकते हैं. टिंडे में पाए जाने वाले गुण डाइजेशन  को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. टिंडे के अंदर फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी आंत का ख्याल रखता है और मल त्यागने में आसानी करता है.


Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी
टिंडे में ग्लोबुलीन नामक प्रोटीन पाए जाते हैं जो हमारे रक्त में भी होते हैं. ये बीमारियों से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं. डॉक्टर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टिंडे के बीजों को खाने की सलाह भी देते हैं.


ब्लड प्रेशर होगा काबू
हाई बीपी वाले लोगों को भी टिंडे का सेवन करना चाहिए. इससे काफी हद तक उच्च रक्तचाप को काबू में किया जा सकता है. टिंडे का सेवन बुखार से भी लड़ने में मदद करता है. क्योंकि यह प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे सामान्य बुखार के लक्षणों में कमी आती है.


Garlic Benefits: गुनगुने पानी के साथ इस समय खा लें दो कलियां, हेल्थ के लिए रामबाण है ये उपाय, फायदे जान हो जाएंगे हैरान


शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद
टिंडा शुगर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसलिए मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है. टिंडे के छिलके में फोटोकेमिकल होते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है. 


 यूरिन इंफेक्शन में लाभकारी
टिंडे का सेवन यूरिन इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता है. दरअसल टिंडे में पानी की मात्रा खूब होती है जो यूरिन इन्फेक्शन से आपको बचा सकता है.


स्किन के लिए लाभकारी टिंडा
टिंडे के सेवन से आपकी त्वचा कोमल और निखरी हुई बन सकती है. दरअसल टिंडे के अंदर विटामिन ई पाया जाता है. ये विटामिन स्किन को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज करता है. टिंडा का नियमित सेवन करने से  स्किन से जुड़ी समस्या जैसे एलर्जी, फंगल इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है.


Tips For Buying Kheera: नहीं है कड़वे और मीठे खीरे की पहचान, इस आसान ट्रिक्स से खरीद पाएंगे मीठा स्वादिष्ट Cucumber


डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए  ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे. Zeeupuk का आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.