Train Ticket: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. जल्‍द ही लोगों को ट्रेनों में वेटिंग के झंझट से छुटकारा मिलने वाला है.  भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तैयार किया है, जिससे अपने आप टिकट कंफर्म हो जाएगा. इससे  ट्रेनों में करीब 5 से 6 फीसदी तक की वेटिंग को खत्‍म किया जा सकेगा. रेलवे ने एआई का सफल ट्रायल भी कर लिया है. साथ ही इससे हर साल रेलवे के राजस्‍व में भी इजाफा हो सकेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे ने सफल परीक्षण किया 
जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने इन हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम तैयार किया है. भारतीय रेलवे की सॉफ्टवेयर शाखा सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने आइडियल ट्रेन प्रोफाइल तैयार किया है. शुरुआत में इस प्रोग्राम राजधानी एक्‍सप्रेस सहित करीब 200 ट्रेनों की जानकारी को फीड किया गया. परीक्षण में पता चला कि अधिकांश वेटिंग टिकट कंफर्म हो चुके थे.  


रेलवे कर रहा अध्‍ययन 
परीक्षण के दौरान एआई की सहायता से कई और तरीके का पता लगाया. परीक्षण में देखा गया कि किसी ट्रेन में यात्रियों ने टिकट कैसे बुक की. साथ ही किस स्‍टेशन से कहां के लिए ज्‍यादा टिकट बुक किए गए. साल में कब किन स्‍टेशनों के बीच सीटों की ज्‍यादा मांग रही. इस पर अभी रेलवे और अध्‍ययन कर रहा है. अध्‍ययन के बाद एआई प्रोग्राम को लागू करने पर विचार किया जाएगा. 


हर साल राजस्‍व में होगा इजाफा 
रेलवे को उम्‍मीद है कि एआई की मदद से वेटिंग लिस्‍ट की संख्‍या कम होगी. साथ ही पहले की तुलना में ज्‍यादा टिकट कंफर्म हो सकेंगे. रेलवे का मानना है कि अगर एआई को सफलतापूर्वक लागू कर दिया जाता है ​तो आने वाले समय में इससे हर साल हर एक ट्रेन से 1 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा. 


WATCH: Budget 2023: मोदी सरकार के 10 सालों में बदलीं बजट पेश करने की ये 5 परंपराएं