जयपाल/वाराणसी: सोने की तस्करी की कई खबरें आपने सुनी और पढ़ी होंगी. जिसके लिए तस्कर नए-नए तरीके अपनाते हैं. लेकिन इस बार कस्टम विभाग ने दो ऐसे तस्करों को पकड़ा है, जिन्होंने ऐसा नायाब तरीका अपनाया कि कस्टम विभाग के अधिकारी भी सन्न रह गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल वाराणसी जिले के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग द्वारा दो यात्रियों को गिरफ्तार किया है. जो शारजाह से 45.11 लाख का सोना छुपा कर ला रहे थे. दोनों यात्री सोना तस्करी के लिए नया तरीका अपनाए थे, लेकिन पकड़े गए. पकड़े गए दोनों आरोपियों के खिलाफ कस्टम विभाग आगे की कार्रवाई में जुट गया है. मामले का खुलासा तब हुआ जब कस्टम विभाग द्वारा स्कैनिंग की जा रही थी. 


कस्टम अधिकारियों ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से शारजाह से वाराणसी पहुंचे. विमान यात्रियों की कस्टम टीम जांच कर रही थी. इस दौरान जब आजमगढ़ जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के कुसुमहरा रियाज नामक व्यक्ति की स्कैनिंग की जा रही थी. उसी समय उसके सिर के ऊपरी हिस्से में सोना छुपाए जाने की जानकारी मिली. उसके सिर पर बाल थे, जिसे देखकर कस्टम की टीम को कई बार जांच करना पड़ा. जिसमें पता चला कि सिर के बीच में वह नकली बाल (विग) लगाया हुआ है. 


कस्टम टीम ने जब बिग को उतारा तो उसके नीचे काली पॉलीथिन में सोने का 646.500 ग्राम पेस्ट मिला. इस नए तरीके को देखकर अधिकारी भी स्तब्ध हो गए. रियाज के पास से बरामद सोने की कीमत 32.97 हजार बताई जा रही है. वहीं, बिहार जिले के पश्चिमी चंपारण निवासी रुदल नामक यात्री शारजाह से कार्टन में कुछ सामान लेकर लौट रहा था. एक्सरे के दौरान कार्टन में सोना होने की जानकारी मिली. 


गहनता से जांच करने पर कार्टन के निचले हिस्से से कस्टम टीम ने 238.200 ग्राम सोना बरामद किया. यात्री कार्टन के निचले हिस्से में सोना रखकर टेप से चिपकाया था. रुदल के पास से बरामद सोने की कीमत 12.14 लाख बताई गई. दोनों यात्रियों के पास से सोना बरामद करने के बाद कस्टम टीम पूछताछ कर रही है. 


WATCH LIVE TV