UP Anganwadi Bharti: यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के इंतजार में जितने भी उम्मीदवार बैठे हैं उनके लिए खुशखबरी है। 52 हजार खाली पदों को भरने के लिए सिलेक्शन प्रक्रिया का रिशिड्यूलिंग करते हुए एक आदेश भी दिया गया है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार की तरफ से जारी इस आदेश के अनुसार बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के माध्यम से अब मिनी आंगनबाड़ी, सहायिकाओं जैसी नियुक्तियों के समय ईडब्ल्यूएस आरक्षण के फायदे भी मिल पाएंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

52 पदों को भरने का आदेश था
याद दिला दें कि साल 2021 में ही आंगनवाड़ी भर्ती (UP Anganwadi Recruitment 2023) के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 52 पदों को भरने का आदेश दिया गया था लेकिन तब आर्थिक रूप से आरक्षण का किसी भी तरह का प्रावधान नहीं था। जब केस कोर्ट में जा पहुंचा तो भर्ती प्रक्रिया रुक गई. यही कारण है कि भर्ती (UP Anganwadi Bharti 2023) को लेकर एक बार फिर से आदेश जारी हुआ है. 


सरकार के द्वारा जारी किए गए इस नये आदेश पर गौर करें तो आंगनबाड़ी भर्ती में एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के साथ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के जितने भी उम्मीदवार होंगे अब उनके लिए भी आरक्षण का प्रावधान होगा. दो साल से रुकी इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर दिए गए आदेश के बाद भर्ती के लिए अब रास्ता साफ है और इस तरह 52 हजार पदों को भरा जाएगा. 


उम्र को लेकर क्या है सीमा? 
यूपी आंगनवाड़ी भर्ती (Anganwadi Vacancy 2023) के लिए एप्लिकेशन देने वालों की उम्र सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होगी. तो वहीं आरक्षित वर्ग के एप्लिकेंट के लिए आयु सीमा में राहत दी गई है.


शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए? 
जो लोग आंगनबाड़ी भर्ती को लेकर आवेदन करना चाहते हैं वो मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास हों जिसका प्रमाण पत्र होना चाहिए. ऐसे भी मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि न्यूनतम योग्यता 12वीं पास भी किया जा सकता है. 


दो साल बाद राहत
जल्दी ही प्रदेश में आंगनबाड़ी भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन आएगा. इस भर्ती (UP Anganwadi Vacancy 2023) के जरिए 52 हजार रिक्तियों को भरा जाएगा. महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए यह एक अच्छा मौका है. 


यह भी पढ़ें- Agra Nagar Nikay Chunav 2023 : ताजमहल में सपा प्रत्‍याशी के चुनाव प्रचार से मचा बवाल, नियमों की उड़ाई धज्जियां


यह भी पढ़ें- किसे मिलेगी हाथरस नगर पालिका की कमान, SP प्रत्याशी के नामांकन के बाद RLD पर सबकी नजर


Watch: ईद की नमाज अदा कर लौट रहे लोगों पर हिंदुओं ने बरसाए फूल