प्रयागराज :  यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा से जुड़ा बड़ा अपडेट है. यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने कई सख्त कदम उठाए हैं. परीक्षा केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों के आईकार्ड पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा. बोर्ड मुख्यालय द्वारा बनाए गए प्रारूप पर जारी होगा कक्ष निरीक्षकों का आई कार्ड. परीक्षा से एक सप्ताह पहले कक्ष निरीक्षकों को आई कार्ड मिलेगा. प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों पर करीब 2 लाख 75 हजार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 यह भी पढ़ें : रामलला प्राण प्रतिष्ठा के 11 दिन पहले क्यों पूजा पर बैठे PM मोदी ? बताई बड़ी वजह..


2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों की लगेगी ड्यूटी


यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया है कि इस बार की बोर्ड परीक्षा में करीब 2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी. इन्हें पहली बार इस तरह क्यूआर कोड वाले परिचय पत्र दिए जा रहे हैं. यह परिचय पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद के पोर्टल से डाउनलोड करके आवंटित परीक्षा केंद्रों का विवरण अंकित करके संबंधित कक्ष निरीक्षकों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे.


नकल रोकने के कई उपाय किए गए
राज्य के सभी जिलों के लिए धागे की सिलाईयुक्त उत्तरपुस्तिकाओं की व्यवस्था की गई है. इससे स्टेपलर की पिन निकालकर पन्ने जोड़ने और बदलने में मदद मिलेगी. उत्तरपुस्तिका डार्क ब्राउन रंग एवं कॉपी डार्क वायलट रंग की होगी. वहीं इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका डार्क मजेन्टा पिंक रंग और उत्तरपुस्तिका डार्क लाल रंग में छापी गई है. उत्तरपुस्तिकाओं की रूलिंग भी कवर के रंगों के मुताबिक ही तैयार की गई गई हैं. उत्तरपुस्तिका एवं कलापत्र आदि के कवर पेज पृष्ठ तथा अंतिम पृष्ठ माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश का लोगो सिक्योरिटी कोड के तहत प्रकाशित है. उत्तर पुस्तक के भीतर के पृष्ठ पर भी लोगो लगा है.