विशाल सिंह/लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में आज राजधानी लखनऊ में प्रदेश कैबिनेट की बैठक आयोजित की जाएगी. इसमें निजी एमएसएमई पार्क नीति सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इस बैठक में मोटे अनाज को प्रदेश भर में प्रचार, प्रसार और विस्तार देने से संबंधित प्रस्ताव को भी रखा जाएगा.  सरकार ने गन्ना मूल्य पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. पेराई का आधा सत्र बीत चुका है..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री योगी बीजेपी सांसदों और विधायकों से जमीनी फीडबैक लेने के बाद आज सरकार के मंत्रियों और शासन के अधिकारियों की बैठक लेंगे. सूत्रों के मुताबिक बैठक में सीएम योगी शिकायतों के निस्तारण, समस्याओं के समाधान और उपयोगी सुझावों को लागू करने की बात कर सकते हैं.


इस प्रस्ताव को मिल सकती है मंजूरी
प्रदेश में 10 से 50 एकड़ जमीन पर निजी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग पार्क विकसित करने पर निवेशक को सरकार की ओर से एक फीसदी वार्षिक ब्याज दर पर ऋण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है.  यह अधिकतम 50 लाख रुपये प्रति एकड़ तक होगा. भूमि की खरीद पर स्टांप ड्यूटी में शत-प्रतिशत छूट की सुविधा मिल सकती है. 


मोटे अनाज के विस्तार का प्रस्ताव 
कैबिनेट मोटे अनाज (मिलेट्स) को प्रदेश भर में प्रचार, प्रसार और विस्तार देने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है.  प्राकृतिक खेती में इसे जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया गया है. गन्ना और चीनी उद्योग विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य घोषित हो सकता है. इसके अलावा नई शीरा नीति का भी ऐलान किया जा सकता है.


निवेश मित्रों की भर्ती
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में निवेश करने वाले देश-विदेश के निवेशकों की हेल्प के लिए करीब 100 निवेश मित्रों की भर्ती का प्रस्ताव भी है. इस नियमावली का प्रस्ताव भी बैठक में प्रस्तुत किया जा सकता है.


चीनी मिलों के ऋण के लिए एकमुश्त समाधान योजना 
ऋण देने से तीन साल के अंदर एमएसएमई पार्क (MSME Park) विकसित कर ऋण (Loan) अदा करना होगा.  कुल छह साल में भी लोन नहीं दे पाने पर सात फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज वसूला जाएगा. कैबिनेट में दो चीनी मिलों के ऋण के लिए एकमुश्त समाधान योजना लाई जा सकती है.


मुख्यमंत्री आवास पर मोटे अनाज का रात्रि भोज 
शनिवार यानी आज शाम को मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों के लिए रात्रि भोज आयोजित किया गया है. इस रात्रि भोज में मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जाएंगे.


UP Weather Update: ठंडी हवाओं ने फिर बदला मौसम का मिजाज, अगले चार दिन यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
 


 


Watch 28 January History: आज ही के दिन 1933 में पहली बार चौधरी रहमत अली खां ने अलग देश के लिए पाकिस्तान का नाम सुझाया था