लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक हुई, इसमें 14 प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. योगी कैबिनेट ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना को अतिरिक्त राशि मंजूर करने के साथ ललितपुर में फार्मा पार्क स्थापित करने पर मुहर लगाई है. सरकारी डॉक्टरों की उम्र भी 62 से बढ़ाकर 65 करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. 16 जिलों के 18 बस स्टैंड को पीपीपी मॉडल पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं वाले पोर्ट की तरह विकसित किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुजुर्ग की देखभाल न करने वाले बच्चों को संपत्ति से बेदखल करने का प्रस्ताव पास
​प्रांतीय चिकित्सा सेवा अधिकारी की रिटायरमेंट आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष की है. प्रशासनिक पदों पर बैठे चिकित्सकों के लिए यह सुविधा नहीं है. जिला कुष्ठ रोग अधिकारी, जिला क्षय रोग अधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी 62 साल में सेवानिवृत्त हो जाएंगे. अन्य चिकित्सक भी 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हो सकेंगे.


इन बड़े प्रस्तावों पर लगी मुहर


1.उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा बनाई गई या निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे के दोनों औद्योगिक गलियारा बनाए जाने के लिए ब्याज मुक्त कर्ज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.


2. उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना का पीपीपी मोड के तहत निर्माण कार्यों पर जीएसटी लगाए जाने के कारण लागत में हुई बढ़ोतरी पर यूपीडा द्वारा देय धनराशि पर मंजूरी


3.ललितपुर में फार्मा पार्क बनाए जाने को मंजूरी. इसके लिए दो हजार एकड़ में से 1472 एकड़ भूमि औद्योगिक विकास विभाग को दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी. निवेश  समिट में एक लाख करोड़ रुपये के एमओयू फार्मा पार्क के लिए हुए थे.


4. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना के पैकेज 1 और पैकेज के लिए निर्माणकर्ता कंपनियों को मोहलत 31 मार्च 2024 तक बढ़ाने जाने पर मुहर


5. मुख्यमंत्री ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम अर्बन के दिशानिर्देशों पर अमल


6. पीएम ई बस सेवा स्कीम के तहत ईम बसों के संचालन के लिए भुगतान सुरक्षा तंत्र की योजना को मंजूरी दी गई 


7. सरकारी डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 62 साल से बढ़ाकर 65 साल किए जाने के प्रस्ताव पर मुहर.


8. तीन से छह साल के बच्चों को आईसीडीएस द्वारा गर्म पका हुआ भोजन आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिये उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी


9. उत्तर प्रदेश सड़क दुर्घटना जांच योजना 2023 को मंजूरी. रोड एक्सीडेंट में मारे गए लोगों के परिवारों को पांच लाख रुपये की राशि दी जाएगी.


10. उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल्स संघ की 23 सहकारी चीनी मिलों को अगले पेराई सत्र में गन्ना मूल्य भुगतान के लिए उपलब्ध कराई गई कैश क्रेडिट के लिए सरकारी गारंटी पर शुल्क माफ करने का प्रस्ताव


11. उत्तर प्रदेश में माता पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण तथा कल्याण नियमावली 2014 के तहत वरिष्ठ नागरिकों के जीवन एवं संपत्ति के संरक्षण का प्रस्ताव. बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल न करने वाली संतानों की संपत्ति से बेदखली का प्रस्ताव.


12. खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य से जुड़े प्रस्ताव को योगी आदित्यनाथ सरकार से मिली मंजूरी. 


13. 500 करोड़ का प्रस्ताव और दिशानिर्देश मंजूर किया गया है. मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम ( सीएम ग्रिडस ) योजना का नाम रखा गया है. 15 से 25 प्रतिशत तक  राजस्व व्रद्धि करने वाले नगर निकाय को सरकार अतिरिक्त मदद करेगी. 50 प्रतिशत से अधिक व्रद्धि करने वाले नगर निकाय को दोगुना मदद की जाएगी.


14. सांस्कृतिक, धार्मिक स्थलों, पौराणिक स्थलों के संरक्षण के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। वंदन योजना नाम रखा गया है। लिंक रोड, विश्राम स्थल बनाए जाएंगे.


15.बरुण अर्जुन विश्वविद्यालय शाहजहांपुर की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर किया गया है


Watch: तेज रफ्तार बाइक पर कपल ने लड़ाया इश्क, वीडियो हो गया वायरल