लखनऊ: यूपी की योगी सरकार ने छात्राओं को मुफ्त साइकिल बांटने का निर्णय लिया है. इसको लेकर सरकार ने टेंडर भी जारी कर दिया है. महिला सशक्तिकरण को लेकर योगी सरकार की यह बड़ी पहल मानी जा रही है. दरअसल, यूपी सरकार अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल देने का निर्णय लिया है. इसको लेकर बलरामपुर, लखीमपुर, वाराणसी में टेंडर जारी कर दिए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के इन इलाकों में आज बारिश-ओलावृष्टि, चलेंगी तेज हवाएं, जानें मौसम का ताजा अपडेट


अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल
यूपी सरकार अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल देने का निर्णय लिया है. कक्षा 6, 9 और 11 की छात्राओं को योगी सरकार द्वारा साइकिल देने का निर्णय लिया गया है. इसको लेकर बलरामपुर, लखीमपुर, वाराणसी में टेंडर जारी कर दिए गए हैं.योगी सरकार की इस पहल से लगभग ढाई हजार छात्राओं को लाभ मिलेगा.  छात्राओं को साइकिल मिलने के बाद घर से स्कूल तक का सफर आसान हो जाएगा. इसके साथ ही इस वर्ग में शिक्षा के प्रति रुझान भी बढ़ेगा. सरकार की इस मुहिम को महिला सशक्तिकरण के रुप में भी देखा जा रहा है.


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण का लाभ 
इसके अलावा योगी सरकार ने आंगनबाड़ी में काम करने वाली महिलाओं को तोहफा दिया है. बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी  और सहायिकाओं  की नियुक्ति में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण का लाभ मिलेगा. शासन ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया का निर्धारण करते हुए आदेश जारी किया है. बता दें कि शासन ने जनवरी 2021 में 52000 पदों की भर्ती निकाली थी उस वक्त इसका प्रावधान नही था. और तब से भर्तियां लटकी पड़ी थीं.


यूपी में आंगनबाड़ी वर्कर्स की शैक्षणिक योग्यता बढ़ी
यूपी में आंगनबाड़ी वर्कर्स (Anganwadi workers) की शैक्षणिक योग्यता बढ़ गई है. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता इंटर पास होगी जबकि आयु सीमा 18 से 35 वर्ष तय की गई है. अभी तक इन पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 45 वर्ष थी और शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल थी.


पुलिस कर्मियों की मृत्यु पर परिजनों को मिलेगा एक करोड़ का बीमा, UP पुलिस और BOB के बीच MOU


Watch: भूकंप से हिलते ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टरों ने कराया बच्चे का जन्म, वीडियो देख लोग कर रहे जज्बे को सलाम