UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के इन इलाकों में आज बारिश-ओलावृष्टि, चलेंगी तेज हवाएं, जानें मौसम का ताजा अपडेट
Advertisement

UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के इन इलाकों में आज बारिश-ओलावृष्टि, चलेंगी तेज हवाएं, जानें मौसम का ताजा अपडेट

मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. बुधवार को सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई. आज हल्के बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग तेज हवा चलने की संभावना बता रहा है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 28 डिग्री, न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस के बीच  रहेगा.

UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के इन इलाकों में आज बारिश-ओलावृष्टि, चलेंगी तेज हवाएं, जानें मौसम का ताजा अपडेट

UP Weather Upadate: मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. बुधवार को सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई. आज हल्के बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग तेज हवा चलने की संभावना बता रहा है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 28 डिग्री, न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस के बीच  रहेगा. मंगलवार की रात भी कई जगहों पर बूंदा-बांदी हुई. 

काशी में नवरात्रि से पहले बारिश

वाराणसी में चमक-गरज के साथ बारिश  शुरू हो गई है. काशी में नवरात्रि से पहले बारिश. बारिश से फसलों को पहुंचेगी क्षति.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है. लखनऊ, बलिया, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में आज बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अभी बारिश का दौर जारी रहने वाला है. लखनऊ में 24 मार्च तक बादलों का डेरा रह सकता है. इसी के साथ, 24 मार्च को लखनऊ में धूलभरी आंधी भी चल सकती है. 

मंगलवार को ऐसा रहा मौसम
यूपी में पिछले चार दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. मंगलवार को लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी समेत कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई. इसके  साथ ही कुछ स्‍थानों पर ओले भी गिरे. इसके चलते फिर से एक बार से ठंड का एहसास होने लगा. मौसम विभाग ने अचानक रेड अलर्ट जारी कर बताया कि आने वाले कुछ घंटे बेहद भारी पड़ेंगे. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को लखनऊ और प्रयागराज के कुछ हिस्‍सों में हुई बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं. राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में शाम 3.30 बजे के आसपास काले घने बादलों ने घेरा डाल दिया. वहीं, बारिश के बाद अचानक तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तेजी से हवा चल रही है, उसकी रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कम नहीं है. 

इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोंडा, अयोध्या और रायबरेली के जिलाधिकारियों को अलर्ट किया गया है और सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है. 

मध्य यूपी में तूफान की चेतावनी 
लखनऊ मौसम विभाग ने मध्य यूपी में तूफान की चेतावनी दी लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में भारी-बारिश,तूफान की चेतावनी आज और कल 2 दिन तेज हवा के साथ बारिश जारी रहेगी प्रदेश के मौसम में भारी बदलाव, तेज बारिश और तूफान रहेगा.

 पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश होने की संभावना 
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार को मौसम साफ रहेगा. वहीं उसके बाद यानी 23 मार्च को पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश होने की संभावना है. मौसम में होने वाला यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते होगा. इसके बाद 26 मार्च से प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा. 

फसलों को नुकसान
मौसम विभाग के मुताबिक, इस बारिश और ओले से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच सकता है. सबसे ज्‍यादा 9 सेंटीमीटर बारिश मेरठ के मवाना में हुई. इसके अलावा बिजनौर के धामपुर में सात सेंटीमीटर, बरेली, मुरादाबाद के बिलारी में 6-6 सेंटीमीटर बारिश हुई. वहीं पीलीभीत के बिलासपुर और पूरनपुर में पांच-पांच सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. दो दिन का आंधी-तूफान इन इलाकों के किसानों के लिए परेशानी पैदा कर सकती है.  सकता है. 

मौसम की मार के चलते बर्बाद हुई फसल, किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर की खुदकुशी 
बांदा में एक किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है. परिजनों के मुताबिक लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल देख किसान सदमे में आ गया. उसके बाद उसने घर आकर जहरीला पदार्थ खा लिया. इस घटना के बाद परिजनों ने आनन-फानन में बांदा जिला अस्पताल पहुंचाया लेकिन तब तक किसान दम तोड़ चुका था. डॉक्टर ने किसान को मृत घोषित कर दिया है.

शाहजहांपुर-आकाश बिजली गिरी
थाना जलालाबाद के हथनापुर गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 8 गौवंश की मौत हो गई. पेड़ के नीचे खड़े थे गोवंश.  

 

Watch: जानें नवरात्रि में बाल और नाखून काटना गलत, तो क्यों होता है बच्चों का मुंडन

Trending news