Lucknow News: उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में मेट्रो का जाल बिछाकर तस्वीर बदलने वाले नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के पूर्व प्रबंध निदेशक कुमार केशव को सम्मानित किया गया है. केशव को रेल एनालिसिस की ओर से लाइफ टाइम अचीवमेंट से नवाजा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UPMRC के पूर्व प्रबंध निदेशक को मिल सम्मान
केशव उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के पूर्व प्रबंध निदेशक हैं. वर्तमान में जर्मनी की राष्ट्रीय रेल कंपनी डीबी आरआरटीएस इंडिया (डायचे बान) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. कुमार केशव को रेल एनालिसिस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें यह पुरस्कार मेट्रो ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान देने के लिए दिया गया है.


COVID-19 में बड़ा योगदान 
पूर्व एमडी कुमार केशव का कोविड-19 महामारी के दौरान योगदान रहा है. लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना को  समयसीमा से 36 दिन पहले उन्होंने पूरा किया था. कानपुर मेट्रो में भी आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो सेक्शन में सिर्फ दो साल डेढ़ माह में यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू किया गया. 


2014 में मिली थी बड़ी जिम्मेदारी 
कुमार केशव ने 2014 में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (पूर्व में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन) के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला था. कुमार केशव जर्मन रेल कंपनी डीबी RRTS India (डायचे बान) के सीईओ की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.


रैपिड एक्स (Rapidx) की बड़ी जिम्मेदारी
डायचे बान देश में पहली रैपिड एक्स ट्रेन का परिचालन करने वाली है. कंपनी को 12 साल के लिए परिचालन सौंपा गया है. इसके तहत जर्मन कंपनी पर परिचालन के साथ मरम्मत के काम की भी जिम्मेदारी होगी.


WATCH: क्या शिवलिंग पर चढाया प्रसाद खाना चाहिए, जानिए क्या कहते हैं शास्त्र