लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा 2022 की प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam 2022) पास कर चुके अभ्यर्थियों (Candidates) के लिए बड़ा अवसर लेकर आई है. योगी सरकार (Yogi Government)  फ्री में सिविल एग्जाम पास कर चुके अभ्यर्थियों को कोचिंग दिलाएगी. इसका पूरा खर्चा समाज कल्याण विभाग देगा. इसके लिए आवेदन करने की तारीख पांच जुलाई है. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार को घोषित की गई सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 में 13 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी सफल हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अच्छे कोचिंग संस्थानों से मुख्य परीक्षा की तैयारी कराएगी Yogi Sarkar
योगी सरकार सिविल सेवा 2022 की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को लखनऊ, प्रयागराज व दिल्ली के अच्छे कोचिंग संस्थानों से मुख्य परीक्षा की तैयारी कराएगी. इसका पूरा खर्च समाज कल्याण विभाग उठाएगा.  इसके लिए अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट या कार्यालय से फार्म लेकर 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. यूपीएससी द्वारा जारी बयान में सभी सफल उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ-1) के जरिए फिर से एप्लाई करने को कहा गया है. आयोग ने कहा कि डीएएफ-1 को भरने और इसे जमा करने की तारीखों और महत्वपूर्ण निर्देशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट पर समय आने पर की जाएगी.


योजना का लाभ उठाने के लिए ये होना जरूरी
इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का रहने वाला होने चाहिए. इसके अलावा उनके परिवार की सालाना इनकम एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 


अभ्यर्थी को दिए जाएंगे रुपये
विभाग की तरफ से उन्हें निजी कोचिंग या पढ़ने की सामग्री खरीदने के लिए 45 हजार और रहने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. अभ्यर्थी द्वारा इन मदों की रसीदें देने पर यह राशि सीधे उनके एकाउंट में भेजी जाएगी. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना समाज के सभी वर्गों के लिए संचालित है इसके तहत समस्त आय वर्ग के अभ्यर्थी मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. 


पढ़ने और रहने-खाने की सभी व्यवस्थाएं फ्री
निदेशक राकेश कुमार के मुताबिक सिविल सेवा 2022 की मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित कोचिंग में भी आवेदन कर सकते हैं. यहां उनके पढ़ने और रहने खाने की सभी व्यवस्थाएं फ्री में होंगी. एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केंद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और इसी वर्ग की छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन कर सकती हैं.


तीन चरणों में होती है परीक्षा
भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के रूप में आयोजित की जाती है. प्रारंभिक परीक्षा 5 जून, 2022 को आयोजित की गई थी.


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 25 जून के बड़े समाचार


WATCH LIVE TV