UPSSSC PET Recruitment 2021: बीते दिनों उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस कमीशन (UPSSSC) द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के नतीजे जारी किए गए. इसी बीच योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में बंपर भर्ती करने का ऐलान किया है. ऐसे में अगर आपने भी PET दिया है, तो आपके पास राजस्व लेखपाल पदों पर भर्ती में शामिल होने का सुनहरा मौका मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, UPPSC की ओर से जारी एग्जाम कैलेंडर के अनुसार लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा इसी महीने (नवंबर 2021) में आयोजित की जाएगी. जल्द ही इसका टाइम टेबल भी जारी हो सकता है. बता दें कि पीईटी एग्जाम के रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं. रिजल्ट में नॉर्मलाइज्ड, पर्सेंटाइल स्कोर बांटा गया है. जिसके आधार पर आप राजस्व लेखपाल के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 


परसेंटाइल स्कोर से तय होगी रैंकिंग 
परसेंटाइल स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों की रैंक तय होगी. टॉप रैंक के उम्मीदवारों को राजस्व लेखपाल के पदों पर आवदेन करने का मौका मिलेगा. गौरतलब है कि UPSSSC द्वारा राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर वैकेंसी की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. ऐसे में अब बहुत जल्द आयोग इन पदों पर लिखित परीक्षा आयोजित करवाने जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- UPTET 2021 में सफल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर, 50000 शिक्षक भर्ती में मिल सकता है मौका!


इतने कैंडिडेट्स को मिल सकता है लेखपाल भर्ती में आवेदन का मौका
आपको बता दें कि पीईटी में 24 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था. जिसमें से लगभग 17 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे. ऐसे में उम्मीद है कि राजस्व लेखापाल के पदों पर 4-5 लाख उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका मिलेगा. आयोग ने इस परीक्षा के लिए तैयारियां भी तेज कर दी हैं. हालांकि, परीक्षा की तारीख को लेकर आयोग की तरफ से ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है.


परसेंटाइल का क्या है मतलब?
पीईटी के स्कोर कार्ड में कैंडिडेट्स का परसेंटाइल स्कोर भी दिया गया है. जिसकी मदद से कैंडिडेट्स पता लगा सकते हैं कितने कैंडिडेट्स मेरिट लिस्ट में उस अभ्यर्थी से नीचे या ऊपर हैं. उदाहरण के लिए अगर किसी कैंडिडेट का परसेंटाइल स्कोर 90 है, तो उसका मतलब यह है कि परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले 90 प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में उससे नीचे हैं और वह कैंडिडेट मेरिट लिस्ट में टॉप 10% अभ्यर्थियों में शामिल है. 


ये भी पढ़ें- UP SI Exam 2021: क्या एग्जाम सेंटर में ई-आधार कार्ड ले जाने पर मिलेगा प्रवेश, कैंडिडेट्स पढ़ें पूरी डिटेल


WATCH LIVE TV