UP SI Exam 2021: क्या एग्जाम सेंटर में ई-आधार कार्ड ले जाने पर मिलेगा प्रवेश, कैंडिडेट्स पढ़ें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1021743

UP SI Exam 2021: क्या एग्जाम सेंटर में ई-आधार कार्ड ले जाने पर मिलेगा प्रवेश, कैंडिडेट्स पढ़ें पूरी डिटेल

UP SI Exam 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने निर्देश जारी किया है कि अभ्यर्थी की पहचान के लिए केवल आधार कार्ड ही माना जाएगा. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने सब-इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर PAC और अग्निशमन दि्वतीय अधिकारी के 9,534 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है. बोर्ड द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी की जा चुकी है. 

पदों का विवरण
सब इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस -9027
पीएसी में प्लाटून कमांडर- 484 
फायर ऑफिसर सेकंड- 23 पद

ये भी पढ़ें- UPTET 2021 में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को बड़ी खुशखबरी दे सकती है योगी सरकार

3 चरणों में होगी परीक्षा 
नोटिफिकेशन के मुताबिक, रिटेन एग्जाम की शुरुआत 12 नवंबर से दो दिसंबर 2021 तक तीन चरणों में होंगी. पहला चरण 12 से 17 नवंबर, दूसरा चरण 19 से 24 नवंबर और तीसरा चरण 27 से 2 दिसंबर के बीच आयोजित होगा. वहीं, एग्जाम तीन शिफ्टों में होगा. पहली पाली सुबह 9-11 बजे, दूसरी पाली 12.30- 2.30 बजे और तीसरी पाली शाम चार से छह बजे तक आयोजित होगी. इस दौरान अगर कोई परीक्षा किसी कारण से निरस्त होती है तो 3 दिसंबर को निरस्त हुई सभी परीक्षाएं एक साथ कराई जाएंगी. 

जानकारी के मुताबिक, परीक्षा 13 जिलों के 92 एग्जाम सेंटर्स में आयोजित की जाएगी. हालांकि, परीक्षा किस जिले में है इसकी जानकारी एग्जाम डेट से 10 दिन पहले दी जाएगी. जबकि सेंटर के बारे में एग्जाम से तीन दिन पहले सूचना जारी की जाएगी. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स यूपीपीआरपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- Kisan लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, किस्त का पैसा हो सकता है डबल, सालाना मिलेंगे 12000 रुपये!

पहचान पत्र के लिए केवल आधार कार्ड ही होगा मान्य 
इस पुलिस भर्ती की रिटेन एग्जाम में प्रवेश पाने के लिए कैंडिडेट्स को व्यक्तिगत पहचान पत्र ले जाना जरूरी होता है. पिछली कई परीक्षाओं में आधार कार्ड के ई-प्रिन्ट ले जाने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स में प्रवेश करने पर रोक लगा दी थी, जिसके चलते उम्मीदवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. ऐसे में इस बार बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि कैंडिडेट्स मूल आधार के साथ-साथ आईडी के तौर पर आधार कार्ड का ई-प्रिंट भी ले जा सकते हैं. मतलब ई-प्रिंट ले जाने पर केंद्र में एग्जान सेंटर में प्रवेश पर कोई रोक नहीं होगी, लेकिन उनके पास मूल आधार कार्ड होना जरूरी है. बता दें कि बोर्ड ने निर्देश जारी किया है कि अभ्यर्थी की पहचान के लिए केवल आधार कार्ड ही माना जाएगा. 

नोट: अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं....

WATCH LIVE TV

Trending news