Utility News: अगर आप भी रुपे कार्ड (Rupay Card) का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर रुपे  क्रेडिट कार्ड से 2 हजार रुपये तक का ट्रांजैक्शन करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा. इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल में सर्कुलर में यह निर्देश दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि बीते चार साल से रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे सभी प्रमुख बैंक जुड़े हुए हैं. इस संबंध में  NPCI द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया, ‘‘ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन बनाने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी है.’  बता दें, अभी UPI डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग और करेंट अकाउंट में जुड़ा हुआ है. 


एनपीसीआई ने कहा कि इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए ऐप की मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी. इसमें कहा गया है कि इस श्रेणी के लिए शून्य मर्चेंट रियायती दर (एमडीआर) 2 हजार रुपये से कम और उसके बराबर लेनदेन तक लागू होगी. बता दें एमडीआर चार्ज को मर्चंट को उस बैंक को देना होता है, जिसके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जा रहा है. यह सर्विस सर्कुलर जारी होने की तिथि से लागू होगी. 


इससे पहले RBI के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने पहले कहा था, ‘‘क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का मूल उद्देश्य ग्राहक को भुगतान के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराना है. वर्तमान में यूपीआई डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत खातों या चालू खातों से जुड़ा हुआ है.’’