सीतापुर : अवैध कब्जे के खिलाफ पिछले कुछ दिन से शांत सीएम योगी का  बुलडोजर एक बार फिर एक्टिव हो गया है. इस बार बाबा का बुलडोजर सीतापुर जिले में अतिक्रमणकारियों के लिए काल बना. जिला प्रशासन ने 117 साल से कब्जा की गई सरकारी जमीन को खाली करा लिया है. बताया जा रहा है कि कई बार अतिक्रमणकारियों को नोटिस दी गई. समझाइस दी जाती थी, लेकिन हर बार उसे अनदेखा कर दिया जाता था. आखिरकार सीतापुर जिला प्रशासन द्वारा शहर के पॉश इलाके में एक मिशनरी स्कूल द्वारा कथित तौर पर पिछले 117 वर्षों से कब्जा की गई नजूल भूमि (सरकारी भूमि) को खाली कराया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिलाधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि शहर के सिविल लाइंस क्षेत्र में स्थित एक भूखंड पर वर्ष 1906 में ‘माबेल जोन्स जूनियर हाई स्कूल हॉस्टल होम’ नामक संस्था के नाम पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. इस संस्था को 1872 में पंजीकृत दिखाया गया था. उन्होंने बताया कि जांच में यह संस्था फर्जी बैनामे (भू-हस्तांतरण) के जरिये राजस्व अभिलेखों में दर्ज पाई गई. इस पर प्रशासन ने बुधवार को 15 एकड़ नजूल जमीन को अपने कब्जे में ले लिया. इस जमीन की कीमत 650-800 करोड़ रुपये आंकी गई है. जमीन को राज्य सरकार के अधीन लेकर सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: UP News: बिना शुरुआती जांच के यूपी में व्यापारियों-उद्यमियों पर नहीं दर्ज होगी FIR, सीएम योगी का आदेश


सीएम योगी आदित्यनाथ ने मई महीने में नगरीय निकायों अवैध अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया था. खास तौर पर तालाब, स्कूल, सामुदायिक भवन के आसपास अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया है. सीएम द्वारा अवैध निर्माण व अतक्रिमण हटाने के साथ ही सार्वजनिक संपत्तियों पर अवैध कब्जा हटाने की पूरी कार्रवाई की जानकारी एंटी भूमाफिया पोर्टल (आईजीआरएस पोर्टल) पर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं. 


Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा