Vande Bharat Express : पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी थी. अब गोरखपुर से लखनऊ के बीच चल रही वंदे भारत ट्रेन को प्रयागराज तक विस्तार देने की तैयारी शुरू हो गई है. लखनऊ से प्रयागराज के बीच यह ट्रेन रायबरेली और फाफामऊ के रास्ते चलाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रायबरेली वाया फाफामऊ के रास्‍ते पहुंचेगी प्रयागराज 
म‍ीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नई वंदे भारत ट्रेन का संचालन अभी गोरखपुर से लखनऊ के बीच हो रहा है. लखनऊ से गोरखपुर तक ट्रेन के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. गोरखपुर से लखनऊ पहुंचने के बाद ट्रेन 10:20 बजे प्रयागराज के लिए रवाना होगी. रायबरेली और फाफामऊ होते हुए वंदे भारत ट्रेन प्रयागराज पहुंचेगी. इसके बाद शाम 7:15 बजे वापस लखनऊ के लिए रवाना होगी. 


अगले महीने तक शुरू हो सकती है नई व्‍यवस्‍था 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन को विस्‍तार देने की योजना पर तैयारी कर ली है. अगले महीने 15 अगस्‍त तक इसे लागू करने की योजना है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, ट्रैक की गति क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है. ठहराव और समयसारिणी लगभग तय हो गई है. प्रयागराज में उद्घाटन को लेकर भी तैयारियां चल रही हैं. बता दें कि इससे पहले यह वंदे भारत ट्रेन गोरखपुर से अयोध्‍या तक सफर चलाने का प्रस्‍ताव था. 


ये सुविधाएं होती हैं 
वंदे भारत की अधिकतम गति सीमा 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. इसमें वाई-फाई के साथ 32 इंच की स्क्रीन रहेगी. एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री सीटें भी घूमने वाली होंगी.


WATCH : दो देश, दो पति और चार बच्चे, दिमाग हिला देंगे सीमा हैदर की कहानी के ये राज